Move to Jagran APP

नौ स्थानों पर होगी 10 हलकों की मतगणना

जागरण संवाददाता, मंडी : मंडी जिला प्रशासन ने मतगणना की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। 18 दिसंबर

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Dec 2017 05:32 PM (IST)Updated: Wed, 13 Dec 2017 05:32 PM (IST)
नौ स्थानों पर होगी 10 हलकों की मतगणना
नौ स्थानों पर होगी 10 हलकों की मतगणना

जागरण संवाददाता, मंडी : मंडी जिला प्रशासन ने मतगणना की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। 18 दिसंबर को जिले के 10 हलकों की मतगणना नौ स्थानों पर होंगी। बल्ह को छोड़ अन्य हलकों की मतगणना अपने-अपने उपमंडल मुख्यालय में होगी और ऐसा पहली बार हो रहा है।

loksabha election banner

बल्ह हलके की मतगणना वल्लभ महाविद्यालय मंडी में होगी। सभी 10 हलकों की मतगणना सुबह आठ बजे शुरू होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट पेपर की गिनती होगी। साढ़े आठ बजे तक ईवीएम से गिनती शुरू होगी। पोस्टल बैलेट पेपर की गिनती में इस बार मतगणना कर्मियों को अच्छी खासी मेहनत करनी होगी। पांच स्तर पर पोस्टल बैलेट पेपर के बार कोड की स्कै¨नग होगी। हर स्कै¨नग चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। इससे चुनाव नतीजे घोषित होने में देरी हो सकती है।

नाचन हलके की मतगणना इस बार गोहर व सराज की जंजैहली में होगी। 2012 के चुनाव में सराज व नाचन हलके की मतगणना सुंदरनगर में हुई थी। मतगणना के आठ राउंड होंगे। बूथों की संख्या के लिहाज से हर हलके में मतगणना टेबलों की व्यवस्था की गई है। जिन हलकों में बूथों की संख्या कम है, वहां आठ टेबल लगेंगे, 100 से अधिक बूथों की संख्या वाले हलकों में 14 टेबल लगाए गए हैं। एक-एक टेबल पर तीन-तीन मतगणना कर्मचारी तैनात रहेंगे। मतगणना की बकायदा वीडियोग्राफी होगी। चुनाव आयोग के पर्यवेक्षक हर मतगणना केंद्र पर मौजूद रहेंगे। हर राजनीतिक दल का एक-एक मतगणना एजेंट हर टेबल पर मतगणना प्रक्रिया में भाग लेने के लिए अधिकृत होगी। इसके लिए चुनाव आयोग की तरफ से उन्हें अधिकृत पत्र उपलब्ध करवाएं जाएंगे। प्रत्याशी व उसकी तरफ से नामित व्यक्ति मतगणना केंद्र में प्रवेश के लिए अधिकृत होगा। मतगणना का कार्य सात से आठ दौर में पूरा कर लिया जाएगा। यानी दो घंटे के अंदर नतीजों को लेकर दो माह से चल रही अटकलें समाप्त हो जाएगी। लोगों को हर राउंड की मतगणना की जानकारी चुनाव आयोग की वेबसाइट व मतगणना केंद्र पर उदघोषणा के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाएगी।

----------------------

मतगणना को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। 18 दिसंबर को सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होगी। दोपहर तक सभी नतीजे घोषित होने की उम्मीद है।

मदन चौहान, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मंडी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.