Move to Jagran APP

नीरज व सरस्वती की बेटी की होगी पहली एफडी

संवाद सहयोगी सरकाघाट सरकाघाट उपमंडल की रखोटा पंचायत के प्रतिनिधि लोगों को बेटियों

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 06:41 PM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 06:41 PM (IST)
नीरज व सरस्वती की बेटी की होगी पहली एफडी
नीरज व सरस्वती की बेटी की होगी पहली एफडी

संवाद सहयोगी, सरकाघाट : सरकाघाट उपमंडल की रखोटा पंचायत के प्रतिनिधि लोगों को बेटियों का महत्व समझाएंगे। पंचायत में गरीब परिवार के घर जन्म लेने वाली बेटी के नाम एक हजार रुपये की एफडी की जाएगी। सभी पंचायत प्रतिनिधि इसमें अपनी निधि से योगदान देंगे। पंचायत में पहली एफडी नीरज कुमार व सरस्वती के घर जन्मी बेटी के नाम की जाएगी। उनकी बेटी अभी आठ दिन की हुई है और उसका नामकरण नहीं किया गया है। 15 दिन की होने पर उसका नामकरण किया जाएगा और उसी दिन पंचायत एक हजार रुपये की एफडी उसके नाम करेगी। इसकी अवधि 15 साल होगी।

loksabha election banner

रखोटा पंचायत के प्रधान सुरेश कुमार ने बताया कि वह इससे पहले उपप्रधान थे। इस दौरान जब सरकार की ओर से बेटियों के जन्म पर कार्ड देने की योजना आरंभ हुई तो वह कई घरों में बधाई कार्ड देने गए। कुछ जगह लोगों में बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच भी देखने को मिली। अब जनता ने उन्हें प्रधान बना दिया तो पहला विचार ही बेटियों के लिए आया। अब वह इस पर अमल कर रहे हैं।

पंचायत के गरीब परिवार में बेटी के जन्म के बारे में जानकारी आशा वर्कर और वार्ड सदस्य देंगे। इसके लिए उनको कहा जा चुका है। इसी कड़ी में नीरज व सरस्वती देवी के घर जन्मी बेटी के नाम पहली एफडी करेंगे। पंचायत में एक कार्यक्रम आयोजित कर स्वजन को एफडी दी जाएगी। सुरेश कुमार ने बताया कि अगर पंचायत में अन्य लोग या दानी सज्जन भी इस काम में आगे आते हैं तो 1000 रुपये की राशि बढ़ाई जा सकती है। उद्देश्य यही है कि लोग बेटियों का महत्व समझें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.