Move to Jagran APP

3.11 करोड़ से बुझेगी शरची व खाड़ागाड़ के लोगों की प्यास

संवाद सहयोगी बंजार बंजार उपमंडल की शरची व खाड़ागाड़ पंचायत के सैकड़ों लोगों की प्यास

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 04:57 PM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 04:57 PM (IST)
3.11 करोड़ से बुझेगी शरची व 
खाड़ागाड़ के लोगों की प्यास
3.11 करोड़ से बुझेगी शरची व खाड़ागाड़ के लोगों की प्यास

संवाद सहयोगी, बंजार : बंजार उपमंडल की शरची व खाड़ागाड़ पंचायत के सैकड़ों लोगों की प्यास 3.11 करोड़ से बुझाई जाएगी। पेयजल योजना की स्वीकृति मिल चुकी है। अब योजना के पूर्ण होने के बाद इन गांवों के लोगों को पानी की समस्या नहीं रहेगी। इसमें शरची पंचायत के जमाला, शरची, बांदल व बसौरी, झुटली गांव और खाड़ागाड़ पंचायत के हिड़ब व सजवाड़ गांव के लोगों को लाभ मिलेगा।

loksabha election banner

दोनों पंचायतों में अलग-अलग पेयजल स्रोतों से पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा।

विधायक बंजार सुरेंद्र शौरी ने बताया कि शरची व खाड़ागाड़ पंचायत में पानी की कमी को जल्द ही दूर किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने विभाग को जल्द डीपीआर को अंतिम रूप देने के निर्देश भी कर दिए हैं। ताकि जल्द इन जल योजनाओं को धरातल पर उतारा जाए।

प्रदेश सरकार 2022 तक हर घर तक पेयजल पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए प्रदेश सरकार ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत ''हर घर में नल और जल'' योजना चलाई है। इस योजना के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र में अभी तक सैकडों लोग लाभांवित हो चुके हैं। इसके अतिरिक्त हाल ही में हुए बजट सत्र में भी पूरे विधानसभा क्षेत्र के लिए 10 विभिन्न पेयजल व सिचाई योजनाएं स्वीकृत हुई हैं। जल्द से जल्द इन्हें पूरा कर जनता को समर्पित कर दिया जाएगा।

-------------

विभिन्न स्थानों का किया गया चयन

जल शक्ति विभाग के अधिशाषी अभियंता ने पेयजल योजनाओं को स्थापित करने के लिए चिह्नित साइटों का रविवार को जायजा भी लिया था। विधायक ने बताया कि लांभरी नाला में दो विभिन्न स्थानों को चिह्नित किया गया है, जहां से जमाला-शरची व बांदल-बसौरी को पानी मुहैया करवाया जाएगा। लांभरी जोत के दूसरी ओर बसे गांव सजबाड़, हिड़ब को भी इसी बजट के अंतर्गत उठाऊ पेयजल योजना से जोड़ा जाएगा ताकि सर्दियों में पानी के पानी जमे होने के कारण लोगों को समस्या न हो। इसी के मद्देनजर स्रोत का चयन भी किया गया है। जल्द ही दोनों पंचायतों मे पेयजल योजना का शिलान्यास किया जाएगा। इसके अतिरिक्त चिप्णी, नाहीं व पेखड़ी गांव के लिए भी लाखों की लागत से बनने वाली पेयजल योजनाओं का निर्माण किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.