Move to Jagran APP

राज्यस्तरीय तीरंदाजी प्रतियोगिता में गैमुर विजेता

जागरण संवाददाता मनाली केलंग में स्नो फेस्टिवल के तहत शुक्रवार को राज्यस्तरीय पारंपरिक

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 08:22 PM (IST)Updated: Fri, 26 Mar 2021 08:22 PM (IST)
राज्यस्तरीय तीरंदाजी प्रतियोगिता में गैमुर विजेता
राज्यस्तरीय तीरंदाजी प्रतियोगिता में गैमुर विजेता

जागरण संवाददाता, मनाली : केलंग में स्नो फेस्टिवल के तहत शुक्रवार को राज्यस्तरीय पारंपरिक तीरंदाजी प्रतियोगिता करवाई गई। इसमें राज्यभर से आई सात टीमों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में गैमुर की टीम पहले, क्वारिंग की टीम दूसरे व स्पीति-बी टीम तीसरे स्थान पर रही। तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने प्रतियोगिता का शुभारंभ किया जबकि अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त एवं कार्मिक) प्रबोध सक्सेना ने समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत की। व्यक्तिगत मुकाबलों में क्वारिग गांव के छेरिग वांगचुक प्रथम, गैमुर गांव के तेनजिंग दूसरे व संजीव कुमार तीसरे स्थान पर रहे।

loksabha election banner

मुख्य अतिथि प्रबोध सक्सेना ने सभी विजेताओं को सम्मानित किया। उन्होंने यहां की संस्कृति को समृद्ध बताते हुए कहा कि यहां के लोगों को संघर्षशील व मेहनती हैं। यहां पर आकर व यहां की संस्कृति को देखकर बहुत ही सुखद अनुभव हुआ है।

वहीं डा. रामलाल मार्कंडेय ने कहा कि जितने भी पर्व स्नो फेस्टिवल के अंतर्गत आयोजित किए हैं, वे स्थानीय लोगों के सहयोग से ही संपन्न हुए हैं। इनका पूरा खर्च लोगों ने स्वयं वहन किया है।

अटल टनल रोहातांग का उद्घाटन तीन अक्टूबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था जोकि लाहुल के लिए एक महत्वपूर्ण दिन था। उन्होंने कहा कि अगले साल स्नो फेस्टिवल 90 दिन तक मनाया जाएगा और पर्यटकों को भी इसमें शामिल किया जाएगा। इस दिशा में सरकार ने दो महीने में एकल खिड़की क्लीयरेंस द्वारा लगभग साढ़े पांच सौ घर होम स्टे के तहत पंजीकृत किए हैं। उन्होंने कहा कि कैबिनेट में एसी-टू-डीसी व डीपीआरओ सहित कई महत्वपूर्ण पदों का सृजन किया गया है, ताकि यहां के लोगों को सरकार की सुविधाओं का लाभ सही समय से मिल सके। पर्यटन के विकास के लिए, गर्मियों में पर्यटन सूचना केंद्र सिस्सू में स्थापित होगा व सभी पर्यटकों को जूट के थैले दिए जाएंगे जिनमें वे कूड़ा रखेंगे व।

----------------

पर्यटकों को संस्कृति के दर्शन करवाएंगे

तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने कहा कि हर गोंपा को सड़क से जोड़ा जाएगा तथा संस्कृति से संबंधित सूचनाओं का संकलन पुस्तिका के रूप में किया जाएगा। ग्रीष्मऋतु में 10 दिन का ट्राइबल फेस्टिवल सिस्सू से आरंभ किया जाएगा इसके माध्यम से छरमा का बिस्कुट व चाय को बढ़ावा देंगे तथा पर्यटकों को हर गांव की संस्कृति के दर्शन करवाएंगे। उपायुक्त पंकज राय ने मुख्य अतिथि डा. रामलाल मार्कंडेय व प्रबोध सक्सेना व अनुरीता सक्सेना को सम्मानित किया। यह उत्सव 75 दिन के सफल आयोजन के बाद 29 मार्च को संपन्न होगा व अपने आप में सबसे लंबा चलने वाला ऐसा देश का पहला स्नो फेस्टिवल होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.