Move to Jagran APP

नियम दरकिनार, सहमे बागवान

अभिषेक शर्मा पतलीकूहल पर्यटन कारोबार चौपट होने के बाद सेब सीजन पर भी कोरोना के बादल छ

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 04:53 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 04:53 PM (IST)
नियम दरकिनार, सहमे बागवान
नियम दरकिनार, सहमे बागवान

अभिषेक शर्मा, पतलीकूहल

loksabha election banner

पर्यटन कारोबार चौपट होने के बाद सेब सीजन पर भी कोरोना के बादल छा गए हैं। कुल्लू में सेब सीजन शुरू हो गया है। इस साल सेब की पैदावार कम है लेकिन दाम अच्छे मिल रहे हैं जिससे बागवानों के चेहरे खिल उठे हैं। पतलीकूहल सब्जी मंडी में पिछले दिनों एक व्यापारी के बिना क्वारंटाइन मंडी में पहुंचने के बाद से बागवान सहमे हुए हैं। बागवानों का कहना है कि कुछ व्यापारी व लदानी कोरोना महामारी को लेकर जारी नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं।

कुल्लू के अधिकतर बागवान सेब को स्थानीय सब्जी मंडियों में बेचते हैं। इन सब्जी मंडियों में सेब को खरीदने के लिए हर साल विभिन्न राज्यों से व्यापारी आते हैं। इस बार भी सेब सीजन के शुरू होते ही जहां कुछ व्यापारी व लदानी व मजदूर आ गए हैं और अन्य व्यापारियों की आवाजाही जारी है।

बागवान राजकुमार, प्रशांत, देवेंद्र, भूपेंद्र, चंद्र, भीमी चंद, चमन व लोत राम का कहना है कि सब्जी मंडी में बेरिकेट लगाकर सभी आने व जाने वालों का सख्ती से रिकॉर्ड रखा जाना चाहिए और बिना कार्य के आने वालों पर सख्ती से रोक लगाई जानी चाहिए।

हालांकि सभी मंडियों में आढ़ती का काम कर रहे स्थानीय लोग पूरा ध्यान रख रहे हैं और व्यापारियों को क्वारंटाइन के बाद मंडी में प्रवेश दे रहे हैं। अभी हाल ही में एक व्यापारी बिना क्वारंटाइन किए सब्जी मंडी में आ गया था हालांकि उस पर कार्रवाई अमल में लाई गई और उसे क्वारंटाइन पर भेजा गया लेकिन फिर भी बागवानों में खौफ है।

----------

मंडी में आने जाने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। व्यापारी को होम क्वारंटाइन के बाद सब्जी मंडी में आने की अनुमति दी जा रही है। बागवान भी मजदूरों को होम क्वारंटाइन करने के बाद ही काम मे लगाएं।

-फतेह चंद, प्रभारी, सब्जी मंडी पतलीकूहल।

--------------

अन्य राज्यों से आने वाले व्यापारियों सहित लदानी व मजदूरों को 14 दिन क्वारंटाइन पर भेजा जा रहा है और सब्जी मंडी में आने-जाने वाले पर पूरी नजर रखी जा रही है।

-रमन घरसंगी, एसडीएम मनाली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.