Move to Jagran APP

लौटेगी बहार, पर्यटन स्थल होंगे गुलजार

चार महीने से वीरान पड़े पर्यटन स्थल जल्द ही पर्यटकों से गुलजार होने

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 06:14 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jul 2020 06:18 AM (IST)
लौटेगी बहार, पर्यटन स्थल होंगे गुलजार
लौटेगी बहार, पर्यटन स्थल होंगे गुलजार

जागरण संवाददाता, मनाली : चार महीने से वीरान पड़े पर्यटन स्थल जल्द ही पर्यटकों से गुलजार होने जा रहे हैं। सरकार ने प्रदेश पर्यटकों के लिए खोल दिया है। इससे अब 20 मार्च से बंद पड़े पर्यटन कारोबार को संजीवनी मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। पर्यटकों की दस्तक देते ही मनाली के पर्यटन स्थल रोहतांग सहित मढी, गुलाबा, सोलंगनाला, अंजनी महादेव, ़फातरु, हामटा, नग्गर, कसोल व मणिकर्ण में चहल फहल बढ़ जाएगी। रोहतांग दर्रे के कुछ एक हिस्सों में अभी भी बर्फ के ढेर लगे हैं, जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनेंगे।

loksabha election banner

हालांकि होटलियर्स होटल खोलने को लेकर असमंजस में है लेकिन आर्थिक मंदी अब उनके इरादों को बदलने के लिए मजबूर कर रही है। देशभर के पर्यटकों ने कुल्लू व मनाली के ट्रेवल एजेंटों से संपर्क साधना शुरू कर दिया है। ट्रेवल एजेंटों की मानें तो हालांकि उन्होंने कोई बुकिग कन्फर्म नही की है लेकिन शनिवार को बहुत से फोन कॉल आई हैं।

देशभर के पर्यटकों की पहली पसंद रहने वाली कुल्लू व मनाली की वादियां हालांकि अभी कोरोना संक्रमण से कुछ हद तक सुरक्षित हैं। मनाली में तो अभी कोई भी मामला सामने नही आया है लेकिन होटल खुलने की अनुमति के बाद कोविड-19 को लेकर सतर्कता नहीं बरती तो कोरोना मनाली में भी पांव पसार सकता है। प्रदेश सरकार के निर्णय से हालांकि अभी 40 प्रतिशत पर्यटन कारोबारी ही संतुष्ट दिख रहे हैं लेकिन कुछ दिन सब ठीक रहा और तो सभी की सहमति बन सकती है।

होटल कारोबारी शमशेर, वेद राम ठाकुर, रवि ब्यास व मोहन का कहना है कि मार्च से सभी मंदी की मार झेल रहे हैं। सरकार कोविड-19 को देखते हुए सुरक्षित तरीके से पर्यटन को शुरू करती है तो वे भी होटल खोलने के निर्णय से सहमत हैं।

ट्रेवल एजेंट सोनू, सुरेश व जितेंद्र ने बताया कि बाहरी राज्य के बहुत से पर्यटक उनके संपर्क में है लेकिन अभी वे बुकिग कंफर्म नही कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सब कुछ सही रहा और होटल मालिक होटल खोलने के निर्णय से सहमत हो गए तो वे लोग भी बुकिग कंफर्म करना शुरू कर देंगे।

होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप ठाकुर ने कहा कि इसी विषय को लेकर रविवार को उन्होंने होटल संचालकों के साथ बैठक रखी है। सभी सदस्यों की सहमति जानने के बाद एसोसिएशन अपना निर्णय देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.