Move to Jagran APP

घूमने के साथ रोमांच है पसंद तो इन गगनचुंबी पांच दर्रों के सफर के लिए हो जाएं तैयार

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने कड़ी मशक्कत के बाद मनाली-लेह मार्ग को बहाल कर दिया है। अब आप लेह तक रोमांचक सफर का आनंद उठा सकेंगे।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 07 Jun 2019 09:45 AM (IST)Updated: Fri, 07 Jun 2019 09:45 AM (IST)
घूमने के साथ रोमांच है पसंद तो  इन गगनचुंबी पांच दर्रों के सफर के लिए हो जाएं तैयार
घूमने के साथ रोमांच है पसंद तो इन गगनचुंबी पांच दर्रों के सफर के लिए हो जाएं तैयार

मनाली, जसवंत ठाकुर। यदि आपको घूमने के साथ रोमांच पसंद है तो साहसिक यात्रा के लिए तैयार हो जाएं। नई दिल्ली से लेह तक आप एक ऐसे रोमांचक सफर का आनंद उठा सकेंगे जो आपको उम्रभर नहीं भूलेगा। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने कड़ी मशक्कत के बाद मनाली-लेह मार्ग को बहाल कर दिया है।बीआरओ की लेह स्थित हिमांक परियोजना के जवान और मनाली स्थित दीपक परियोजना के जवान दोनों तरफ से बर्फ हटाते हुए सरचू में आपस में मिल गए हैं।

loksabha election banner

पांच बर्फीले दर्रे निहारने का मौका

दिल्ली से लेह तक के सफर में चार अहम पर्वतीय रास्तों में पांच को निहारने का मौका मिलेगा। मनाली पहुंचते ही पर्यटक 13050 फुट ऊंचे रोहतांग दर्रे का दीदार कर सकेंगे। लाहुल पहुंचते ही 16000 फुट ऊंचे बारालाचा दर्रे का दीदार कर पर्यटक उत्साहित होंगे। इस दर्रे को पार करते ही वे जम्मू कश्मीर की वादियों में प्रवेश कर जाएंगे। इस स्थान पर पर्यटन स्थल सरचू पर्यटकों का स्वागत करेगा।

सरचू में पर्यटक खुले आसमान के नीचे टेंट में रात बिताने का अनुभव ले सकते हैं। सरचू को पार करते ही 15580 फुट ऊंचा नकीला और 16500 फुट ऊंचा लाचुंगला दर्रा पर्यटकों को रोमांचित करेगा। लेह की वादियों में प्रवेश करने के बाद दुनिया का सबसे खूबसूरत 17500 फुट ऊंच तांगलांग ला दर्रा खास अनुभव देगा। हालांकि तांगलांग ला व लाचुंगला में ऊंचाई की वजह से पर्यटकों को स्वास्थ्य में कुछ परेशानी महसूस हो सकती है। हृदय की बीमारी से पीड़ित लोगों को चाहिए कि वे इस मार्ग पर सफर का जोखिम न उठाएं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.