Move to Jagran APP

पर्यटक रोपवे से निहारेंगे बर्फीली वादियां, नवंबर में शुरू होगा काम

जागरण संवाददाता मनाली पर्यटन नगरी मनाली को अटल टनल के बाद पलचान-रोहतांग रोपवे की सौग

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 07:34 PM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2020 05:12 AM (IST)
पर्यटक रोपवे से निहारेंगे बर्फीली वादियां, नवंबर में शुरू होगा काम
पर्यटक रोपवे से निहारेंगे बर्फीली वादियां, नवंबर में शुरू होगा काम

जागरण संवाददाता, मनाली : पर्यटन नगरी मनाली को अटल टनल के बाद पलचान-रोहतांग रोपवे की सौगात मिलेगी। स्की हिमालया कंपनी ने रोपवे निर्माण के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं। नवंबर में निर्माण कार्य शुरू किया जा रहा है। इसके बनने के बाद पर्यटक रोहतांग दर्रे पर सालभर बर्फीली वादियों का लुत्फ उठा सकेंगे। तीन चरणों में बनने वाला यह रोपवे करीब आठ किलोमीटर लंबा होगा। इस पर 560 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

loksabha election banner

स्की हिमालया कंपनी की मानें तो एक घंटे में 1000 से 1500 यात्री इससे रोहतांग के लिए सफर कर सकेंगे। 21 मिनट में 13200 फीट की ऊंचाई से कुदरत का नजारा दिखेगा। 2024 तक लोग इसका लुत्फ उठाने लगेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल टनल रोहतांग के लोकार्पण के दौरान इस प्रोजेक्ट के माडल की सराहना कर कंपनी को जल्द कार्य पूरा करने की बात कही थी। राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने भी रोहतांग दर्रे में वाहनों के बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए रोपवे लगाने की बात कही थी।

------------

80 प्रतिशत स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार

रोपवे निर्माण से स्थानीय लोगों को रोजी-रोटी की चिंता है। लोग इस प्रोजेक्ट का विरोध इसलिए कर रहे हैं क्योंकि उन्हें डर है कि रोपवे बनने से उनकी रोजी-रोटी छिन्न जाएगी। लेकिन कंपनी प्रबंधन का कहन है कि लोगों का रोजगार पहले ही तरह ही चलता रहेगा। कंपनी भी 80 प्रतिशत रोजगार स्थानीय लोगों को ही देगी।

-----------

पलचान रोहतांग रोपवे के लिए कंपनी की ओर से निर्माण को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सरकार नवंबर में इस प्रोजेक्ट की विधिवत शुरुआत कर देगी। इस प्रोजेक्ट को तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। रोपवे से स्थानीय लोगों का रोजगार प्रभावित नहीं होगा बल्कि रोजगार बढ़ेगा। स्थानीय लोगों की कंपनी 80 प्रतिशत रोजगार देगी।

-अमिताभ शर्मा, प्रबंध निदेशक स्की हिमालया कंपनी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.