Move to Jagran APP

प्रशासन ने दिया सहारा, वृद्ध दंपती को मिलेगा पक्का आशियाना

कुल्लू के थरास गांव में अब वृद्ध दंपतियों को प्रशासन की तरफ से पक्‍के घर उपलब्‍ध करवाये जाएंगे और उन्‍हें बीपीएल में भी शामिल किया जाएगा।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 28 Nov 2019 09:22 AM (IST)Updated: Thu, 28 Nov 2019 09:22 AM (IST)
प्रशासन ने दिया सहारा, वृद्ध दंपती को मिलेगा पक्का आशियाना
प्रशासन ने दिया सहारा, वृद्ध दंपती को मिलेगा पक्का आशियाना

कुल्लू, जेएनएन। टूटी छत के नीचे जागकर रात गुजारने वाले जिला कुल्लू की पंचायत रोट के थरास गांव का वृद्ध दंपती अब अपने पक्के मकान में चैन की नींद सो सकेगा। दंपती की सभी परेशानियां जल्द दूर होंगी। उनके लिए जिला प्रशासन जल्द पक्के मकान का निर्माण करवाएगा और बीपीएल में भी शामिल करेगा। 

loksabha election banner

दैनिक जागरण ने इस मामले को प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद जिला प्रशासन हरकत में आया और बीडीओ कुल्लू को मौके पर जाकर स्थिति का जायजा लेकर आगामी कार्रवाई करने के आदेश जारी किए। बुधवार को विकास खंड कार्यालय के कर्मचारियों ने मौके पर जाकर मकान का निरीक्षण किया।

भुंतर के समाजसेवी मेघ सिंह कश्यप ने प्रशासन की ओर से वृद्ध दंपती की सहायता के लिए विकास खंड कार्यालय कुल्लू की टीम ने वृद्ध दंपती के मकान का जायजा लिया। वृद्ध दंपती को हाउसिंग स्कीम के तहत मकान मुहैया करवाया जाएगा और इन्हें बीपीएल में भी शामिल किया जाएगा। दंपती की हरसंभव सहायता की जाएगी। 

-जयवंती ठाकुर, बीडीओ कुल्लू

गौरतलब है कि असहाय और कमजोर वर्ग के लिए प्रशासन सतर्क हो गया है शिमला में भी गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों की सहायता के लिए सरकार ने सहारा योजना की शुरुआत की है इसके तहत प्रत्येक माह ऐसे लोगों को दो-दो हजार रुपये मदद के तौर पर दिये जाएंगे। इस योजना का लाभ उठाने के लिए अब तक 700 लोगों का पंजीकरण हो चुका है। इस योजना का लाभ ऐसे परिवारों को दिया जाएगा जो गरीबी रेखा के अंतर्गत आते हैं, इन परिवारों की सालाना आय चार लाख से कम है।

अब जानलेवा नहीं होगा सर्वाइकल कैंसर, घर बैठे हो सकेगी पहचान

इस योजना का लाभ कैंसर, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, थैलेसीमिया, हीमोफिलिया और रीनल फेलियर जैसी गंभीर बीमारियों से पीडि़त लोगों को  मिलेगा। योजना का उद्देश्य ऐसे लोगों की मदद करना है जो आर्थिक कारणों से अपना इलाज करवाने में असमर्थ हैं, इस योजना के लिए हिमाचल सरकार ने 14 करोड़ 40 लाख रुपये के बजट का प्रावधान किया है। 

 Himachal Snowfall: भारी बर्फबारी के कारण लाहुल स्पीति में फंसा विद्वानों का दल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.