Move to Jagran APP

अटल टनल में लगे नंबर प्लेट रीडर कैमरे

जागरण संवाददाता मनाली अटल टनल रोहतांग की सुरक्षा अब और कड़ी हो गई है। टनल के भीत

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 08:12 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 08:12 PM (IST)
अटल टनल में लगे नंबर प्लेट रीडर कैमरे
अटल टनल में लगे नंबर प्लेट रीडर कैमरे

जागरण संवाददाता, मनाली : अटल टनल रोहतांग की सुरक्षा अब और कड़ी हो गई है। टनल के भीतर नियम तोड़े तो दोहरी कार्रवाई के लिए तैयार रहें। कुल्लू पुलिस ने टनल में उच्च गुणवत्ता वाले स्वचालित नंबर प्लेट रीडर कैमरे (एएनपीआर) लगाए हैं। टनल से गुजरने वाले हर वाहन का रिकॉर्ड तैयार होगा। यदि कोई वाहन रुकता है या कोई यात्री सुरंग में किसी भी तरह का उल्लंघन करता है तो उसके वाहन की पहचान नंबर प्लेट के साथ की जाएगी और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ तुरंत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। सुरंग में तैनात पुलिस कर्मियों को बॉडी कैमरों से लैस किया गया है। इससे पुलिस के व्यवहार और जनता विशेषकर पर्यटकों की गतिविधियों से उत्पन्न स्थितियों का सही पता लगाया जा सके।

loksabha election banner

वहीं, सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने टनल के भीतर आधुनिक वेंटीलेशन सिस्टम लगा दिया है। बीआरओ की मानें तो टनल के डिजाइन व क्षमता के हिसाब से दोनों ओर से 24 घंटे के भीतर मात्र छह हजार वाहन ही आर-पार हो सकते हैं। बीआरओ द्वारा 10 हजार फीट की ऊंचाई पर बनाई गई यह अटल टनल इंजीनियरिग का अद्भुत नमूना है। इसे देखने के लिए पर्यटकों का सैलाब उमड़ रहा है। इस बीच पर्यटकों द्वारा हुड़दंग मचाने के वीडियो सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बने।

जिला पुलिस पर्यटकों को हरसंभव सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है। पुलिस का कहना है कि टनल के अंदर हुड़दंग मचाने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। सुरंग को एक सीमित यातायात वाहन क्षमता के लिए डिजाइन किया गया है। क्रिसमस के दौरान एक ही दिन में 5500 से अधिक वाहनों ने सुरंग को पार किया था।

पुलिस अधीक्षक कुल्लू गौरव सिंह ने बताया कि टनल के भीतर उच्च गुणवत्ता वाले नंबर प्लेट रीडर कैमरे लगाए गए हैं। उन्होंने सैलानियों से आग्रह किया कि वो शांतिपूर्वक सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण अटल टनल के दीदार करें तथा सभ्य नागरिक का परिचय दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.