Move to Jagran APP

सभी कार्यालयों में सक्रिय हो मतदाता जागरूकता मंच

संवाद सहयोगी, कुल्लू : उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी यूनुस ने कहा है कि मतदाता जागरूकता

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 06:24 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 06:24 PM (IST)
सभी कार्यालयों में सक्रिय हो मतदाता जागरूकता मंच
सभी कार्यालयों में सक्रिय हो मतदाता जागरूकता मंच

संवाद सहयोगी, कुल्लू : उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी यूनुस ने कहा है कि मतदाता जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए अब सभी सरकारी-अ‌र्द्ध सरकारी कार्यालयों और अन्य संस्थानों व संस्थाओं के कार्यालयों में वोटर अवेयरनेस फोरम यानि मतदाता जागरूकता मंचों का गठन किया जा रहा है। निर्वाचन आयोग के आदेशों के अनुसार कुल्लू जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों के तहत आने वाले सरकारी-अ‌र्द्ध सरकारी कार्यालयों में इनके गठन की प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर ली जाएगी।

loksabha election banner

बुधवार को बचत भवन में वोटर अवेयरनैस फोरम के विधिवत शुभारंभ और जिला मुख्यालय में इन फोरमों के नोडल अधिकारियों की कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी।

यूनुस ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान कुल्लू जिला में भी मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर बल दिया जा रहा है। निर्वाचन आयोग के 'स्वीप' कार्यक्रम के तहत शिक्षण संस्थानों में मतदाता साक्षरता क्लब और बूथ स्तर पर चुनाव पाठशालाएं बनाई गई हैं। अब सभी सरकारी-गैर सरकारी कार्यालयों में भी वोटर अवेयरनैस फोरमों के माध्यम से अधिकारियों-कर्मचारियों को भी निर्वाचन प्रक्रिया के प्रति जागरूक किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कुल्लू जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों के कुल 544 मतदान केंद्रों की मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 21 जनवरी तक कर दिया जाएगा तथा इसके बाद एक-दो दिन में ये ऑनलाइन अपलोड कर दी जाएंगी। आगामी लोकसभा चुनाव इन्हीं मतदाता सूचियों के आधार पर होंगे। कोई भी मतदाता ऑनलाइन राष्ट्रीय मतदाता पोर्टल पर मतदाता सूचियों में अपने नाम की पुष्टि कर सकता है। उन्होंने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों और आम मतदाताओं से 25 जनवरी को जिला, उपमंडल और बूथ स्तर पर मनाए जाने वाले राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोहों में भाग लेने की अपील भी की। इस अवसर पर 'स्वीप' कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी डॉ. लाल ¨सह ने उपायुक्त का स्वागत किया तथा मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों से अवगत करवाया। निर्वाचन विभाग के नायब तहसीलदार पवन राणा ने वोटर अवेयरनेस फोरमों के नोडल अधिकारियों को निर्वाचन प्रक्रिया, मतदाता पंजीकरण और निर्वाचन से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां दीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.