Move to Jagran APP

धर्मातरण पर विहिप ने मांगी जांच

भुंतर : भुंतर के प्रवेश द्वार के साथ सटे जीया गांव में अवैध मस्जिद के निर्माण पर वि

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 May 2018 08:41 PM (IST)Updated: Mon, 14 May 2018 08:41 PM (IST)
धर्मातरण पर विहिप ने मांगी जांच
धर्मातरण पर विहिप ने मांगी जांच

संवाद सूत्र, भुंतर : भुंतर के प्रवेश द्वार के साथ सटे जीया गांव में अवैध मस्जिद के निर्माण पर विश्व ¨हदू परिषद ने कड़ा रूख अपनाते हुए जिला प्रशासन से मांग की है कि इस मस्जिद के निर्माण पर रोक लगाई जाये और इस मामले की गंभीरता से जांच करवाई जाये।

loksabha election banner

इस मामले में विश्व ¨हदु परिषद के प्रांत प्रचार प्रमुख राहुल सोलंकी ने खुलासा करते हुए आरोप लगाया है कि जिला में धर्मातरण का गोरख धंधा बड़े स्तर पर चला हुआ है और कुछ स्वयं सेवी संस्थायें भी इस काम में संलिप्त हैं जो लोगों को आर्थिक सहायता देने के बहाने लोगों को धर्मांतरण के लिये प्रेरित कर रही हैं। इस मामले में कुल्लू पुलिस व जिला प्रशासन पूरी तरह से खामोश है।

राहुल सोलंकी ने खुलासा करते हुये कहा कि जिस तरह से भुंतर सहित पूरे कुल्लू जिला में मुस्लिम समुदाय से जुड़े लोगों व कामगारों की संख्या बढ़ती जा रही है वह बेहद चिंताजनक है और इनकी गतिविधियों की भी जांच होनी चाहिये।

इसके अलावा उन्होंने भुंतर व आसपास के इलाकों में गरीब लोगों खासकर एक वर्ग विशेष के लोगों को प्रलोभन देकर ईसाई धर्म को अपनाने के लिये जोर देने की गतिविधियों पर ¨चता प्रकट करते हुए बताया कि भुंतर व आसपास के क्षेत्रों में मिशनरी गतिविधियों के अनेक केंद्र स्थापित हो चुके हैं और हर रविवार को इन केंद्रों में लोगों को ईसाई धर्म अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। राहुल सोलंकी ने जिला प्रशासन से मांग की है कि इस तरह के केंद्रों की जांच करवाई जाये और इनको मिलने वाली आर्थिक सहायता का भी खुलासा होना चाहिये कि इनको इस तरह की गतिविधियां चलाने के लिये किस स्त्रोत से पैसों का आदान प्रदान हो रहा है। सोलंकी के मुताबिक भुंतर के आसपास भैंसनाला, शुरढ़, शमशी व खोखन आदि क्षेत्रों में ईसाई मिशनरियों की गतिविधियों के केंद्र चल रहे हैं। जहां हर सप्ताह ¨हदू धर्म से जुड़े लोगों को प्रलोभन देकर ईसाई धर्म को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाता है।

जिला प्रशासन से मांग की है कि इस तरह की गतिविधियों में संलिप्त लोगों की जांच करवा कर इन गतिविधियों पर रोक लगाई जाये।

उधर भुंतर के स्थानीय लोगों विकास शर्मा, मनोज कुमार, शैंकी, पेम ठाकुर व दिनेश शर्मा आदि का भी कहना है कि इस तरह की गतिविधियों पर जिला प्रशासन तुरंत पाबंदी लगाये।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.