Move to Jagran APP

भूकंप से दहला कुल्लू, गृहरक्षकों ने बचाई लोगों की जानें

कुल्‍लू में भूकंप के झटकों से अफरातफरी मच गई, आपदा प्रबंधन ने कार्रवाई कर घायलों की जान बचाई।

By Edited By: Published: Thu, 07 Feb 2019 06:27 PM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 03:01 AM (IST)
भूकंप से दहला कुल्लू, गृहरक्षकों ने बचाई लोगों की जानें
भूकंप से दहला कुल्लू, गृहरक्षकों ने बचाई लोगों की जानें

कुल्लू, जेएनएन। कुल्लू में वीरवार सुबह 11 बजे भूकंप के झटकों से अफरा तफरी मच गई। आपदा प्रबंधन की टीम ने तुरंत कार्रवाई करते हुए बचाव कार्य आरंभ कर दिए। इस दौरान होमगार्ड की टीम ने डीसी ऑफिस के साथ घायलों को तुरंत बाहर निकालकर एंबुलेंस की मदद से अस्पताल पहुंचाया। यह दृश्य था, डीसी कार्यालय में की गई मॉकड्रिल का। सुबह करीब 11 बजकर 20 मिनट पर सायरन बजते ही उपायुक्त कार्यालय परिसर और मिनी सचिवालय के सभी अधिकारी-कर्मचारी तुरंत अपने कार्यालयों से बाहर आ गए।

prime article banner

होमगा‌र्ड्स और अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों के विशेष बचाव दस्ते ने भी तुरंत मौके पर पहुंच कर बचाव कार्य आरंभ कर दिया। इस दस्ते ने एडीएम कार्यालय और इसके साथ लगते अन्य भवनों में फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला तथा एंबुलेंस के माध्यम से अस्पताल पहुंचाया। अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने भूकंप के बाद भवन के अंदर लगी आग को बुझाने का भी अभ्यास किया। मॉकड्रिल के दौरान जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एडीएम अक्षय सूद और नोडल ऑफिसर जिला राजस्व अधिकारी राजेश भंडारी ने स्वयं मौके पर बचाव कार्यो का जायजा लिया तथा बचाव दस्ते को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

एडीएम अक्षय सूद ने बताया कि कुल्लू जिला भूकंप की दृष्टि से काफी संवेदनशील है और इस जिले के अधिकांश क्षेत्र भूकंप संवेदनशीलता के जोन-फोर और फाइव में आते हैं। इसलिए भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए अच्छी तैयारी होनी चाहिए तथा इसके प्रति आम जनता को भी जागरूक रहना चाहिए। इसके मद्देनजर ही वीरवार को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने मॉकड्रिल का आयोजन किया। मॉकड्रिल में डीएसपी आशीष शर्मा, होमगार्ड के कंपनी कमांडर कमल भंडारी, अन्य विभागों तथा जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों ने भी भाग लिया। इस मौके पर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कुल्लू में होमगार्ड, अग्निशमन, स्वास्थ्य विभाग और अन्य विभागों के सहयोग से एक मॉकड्रिल करवाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.