Move to Jagran APP

बीआरओ के फरमान से छायी मायूसी, लाहुल में फंसे है सैकडों लोग

Rohtang Pass Closed. बीअारओ ने फेरा लाहुल वासियों की उम्‍मीद पर पानी नही दी रोहतांग सुरंग में से जाने की अनुमति।

By BabitaEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 02:25 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 02:25 PM (IST)
बीआरओ के फरमान से छायी मायूसी, लाहुल में फंसे है सैकडों लोग
बीआरओ के फरमान से छायी मायूसी, लाहुल में फंसे है सैकडों लोग

मनाली, जेएनएन। बीआरओ के फरमान से लाहुल घाटी के लोगों में मायूसी छा गई है। गत दिनों हुई भारी बर्फ़बारी से रोहतांग दर्रा बन्द हो गया है। लाहुल घाटी सहित कुल्लू में सैकडों लोग फंस गए है। शुक्रवार को बीआरओ के डीजी की मंत्री डॉ राम लाल मार्कण्डे संग आयोजित बैठक से लोगों को उम्मीद जगी थी कि वे टनल से आर-पार हो जाएंगे। लेकिन बीआरओ डीजी ने तो टूक शब्दों में कह दिया कि रोहतांग सुरंग देश की महत्वाकांक्षी परियोजना है और इसे समय पर देश को समर्पित करना जरूरी है। साथ ही कुछ जगह टनल के भीतर काम युद्धस्तर पर चलने से सफर सुरक्षित नही है।

prime article banner

इसलिए सिर्फ आपात स्थिति में ही बीआरओ लाहुल के लोगों को आर-पार जाने की अनुमति दे सकता है। लोगों को उम्मीद थी कि उनके लिए बनाई जा रही टनल की उन्हें इस साल आने-जाने की सुविधा मिल जाएगी लेकिन बीआरओ ने उनके अरमान पर पानी फेर दिया है। आज शनिवार सुबह एक दर्जन से अधिक वाहनो में कुल्लु मनाली में फंसे लोग रोहतांग सुरंग की ओर गए लेकिन बीआरओ ने उन्हें सोलंगनाला चेक पोस्ट से वापस भेज दिया।

पूर्व विधायक रवि ठाकुर ने कहा की बर्फबारी से रोहतांग दर्रा बन्द हो गया है जिससे कुल्लू व लाहुल में। सैकडों लोग फंस गए हैं। उन्होंने हैरानी जताते हुए कहा कि विपदा की इस घड़ी में प्रदेश सरकार इन लोगों की कोई मदद नही कर पा रही है। उन्होंने कहा कि पहले भी विपदा की घड़ी में बीआरओ लोगों को आर- पार करता रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार बीआरओ के समक्ष लोगों का सही पक्ष नही रख पा रही है। उन्होंने कहा कि रोहतांग दर्रे को आसानी से बहाल किया जा सकता है लेकिन बीआरओ उसे भी बहाल नही कर रहा है। पूर्व विधायक ने कहा कि ये सब प्रदेश सरकार की कमी है जिस कारण लोगों की समस्या का कोई हल नही निकल पाया है। उन्होंने कहा कि लाहुल ओ कुल्लू बम फंसे लोगों को प्रदेश सरकार किसी तरह उनके घर पहुचाने की व्यवस्था करे।

उधर, कृषि मंत्री डॉ राम लाल मार्कण्डे ने कहा प्रदेश के मुख्यमंत्री ने मामले को गम्भीरता से लिया है और देश के प्रधानमंत्री से टनल से आर-पार करने को मदद मांगी है। उन्होंने कहा कि बीआरओ डीजी ने भी आश्वासन दिया है कि रक्षा मंत्रालय से बात कर सर्दियों में सप्ताह में एक बार बस को रोहतांग सुरंग से आर पार करने बारे सुविधा दिलाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.