Move to Jagran APP

कुल्लू शहर में सफाई व्यवस्था कूड़े के आगे ढेर

कुल्लू शहर में सफाई व्यवस्था कूड़े के आगे ढेर होती नजर आ रही है

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 07:32 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 07:32 PM (IST)
कुल्लू शहर में सफाई व्यवस्था कूड़े के आगे ढेर
कुल्लू शहर में सफाई व्यवस्था कूड़े के आगे ढेर

संवाद सहयोगी, कुल्लू : कुल्लू शहर में सफाई व्यवस्था कूड़े के आगे ढेर होती नजर आ रही है। आलम यह है कि शहर में जगह-जगह अब कूड़े के ढेर लग गए हैं। ढालपुर सहित अन्य मैदान में गंदगी का आलम है। जिला प्रशासन और नगर परिषद कुल्लू इस समस्या की ओर ध्यान देने की बजाए अन्य कार्यो में मशगूल दिखाई दे रही है। शहर में चारों ओर फैली गंदगी से स्वच्छ भारत अभियान को सरेआम ठेंगा दिखाया जा रहा है।

loksabha election banner

ढालपुर सहित अन्य मैदानों में सजे व्यापारिक मेले की कुछ अस्थायी दुकानों को हटा दिया गया है जबकि कुछ लोग अभी भी यहां पर डटे हुए हैं और व्यापारियों ने यहां पर कागज, प्लास्टिक सहित अन्य कूड़ा कचरा खुले में ही फेंक दिया है, जिससे चारों ओर गंदगी फैली हुई है। डोम खाली होने के बाद खाली प्लाट में जगह-जगह गंदगी के अंबार लगे हुए हैं।

रोजाना 15 से 20 मीट्रिक टन निकल रहा कचरा

नगर परिषद कुल्लू के अनुसार पूरे शहर में हर रोज आठ से 10 टन कचरा निकलता है लेकिन व्यापारिक मेले के चलते अभी शहर में प्रतिदिन कम से कम 15 से 20 टन कूड़ा-कचरा निकल रहा है। 15 से 20 टन कूड़े में से शायद ही चार-पांच टन कूड़ा पिरड़ी स्थित डं¨पग साइट में फेंका जा रहा है जबकि बाकि सारा कूड़ा कचरा शहर में ही हर कहीं बिखरा हुआ है और इस ओर कोई भी ध्यान देना मुनासिब नहीं समझ रहा।

कूड़ा बन गए कूड़ेदान

शहर में सफाई व्यवस्था को कायम रखने के लिए केंद्र सरकार की ओर से और दशहरा उत्सव के चलते नगर परिषद कुल्लू द्वारा जगह-जगह कूड़ेदान लगवाए गए हैं लेकिन नगर परिषद की अनदेखी के चलते कूड़ेदान भी कूड़े से भर गए हैं। सफाई कर्मी भी यहां नियमित सफाई करने नहीं आ रहे हैं। इस कारण खासकर ढालपुर मैदान व अन्य मैदानों में गंदगी ही गंदगी फैली हुई है।

------------------------

डं¨पग साइट के लिए भूमि चयनित की जा रही है। पिछले दिनों दशहरा उत्सव और पिरड़ी डं¨पग साइट में ग्रामीणों के विरोध के चलते शहर में कूड़ा बढ़ गया है। हर रोज शहर का कूड़ा भी धीरे-धीरे उठाया जा रहा है।

-गोपाल कृष्ण महंत, उपाध्यक्ष कुल्लू।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.