Move to Jagran APP

कोरोना के लक्षण जाचेंगी आशा कार्यकत्र्ता

संवाद सहयोगी कुल्लू कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जिला कुल्लू प्रशासन ने बुधवार को

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 04:26 PM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 05:11 AM (IST)
कोरोना के लक्षण जाचेंगी आशा कार्यकत्र्ता
कोरोना के लक्षण जाचेंगी आशा कार्यकत्र्ता

संवाद सहयोगी, कुल्लू : कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जिला कुल्लू प्रशासन ने बुधवार को 'संचेतना' अभियान का शुभारंभ किया। स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से कार्यान्वित किया जाने वाला अभियान कोरोना संक्रमण से लड़ने में कारगर साबित होगा।

loksabha election banner

अभियान को पहले चरण में कुल्लू नगर परिषद क्षेत्र में चलाया जाएगा। इस दौरान स्वास्थ्य कर्मी व आशा कार्यकत्र्ता प्रत्येक शनिवार को घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच करेंगी। विशेषकर 60 साल से अधिक आयु के लोगों में कोरोना के लक्षण देखेंगी और पल्स आक्सीलेटर से आक्सीजन स्तर की जांच करेंगी। किसी प्रकार के लक्षण होने पर इसकी जानकारी खंड चिकित्सा अधिकारी को देंगी, जो व्यक्ति का कोविड टेस्ट करेंगे। किसी भी व्यक्ति को खांसी, जुकाम जैसे लक्षण हैं तो उन्हें चिकित्सक से जांच करवाने के लिए प्रेरित करेंगी। इसके अलावा कोरोना से बचने के तरीके बताएंगी। लोगों को मास्क पहनने, शारीरिक दूरी व हाथों की सफाई के बारे में भी जागरूक करेंगी। प्रदेश सरकार द्वारा जारी कोरोना से संबंधित आईईसी सामग्री व होम आइसोलेशन की स्वयं सहायता पुस्तिका भी वितरित की जिन्हें आशा वर्कर लोगों को प्रदान करेंगी।

संचेतना को सफल बनाने के उद्देश्य से आशा कार्यकर्ताओं को पल्स ऑक्सीलेटर भी वितरित किए।

जिला में एक्टिव केस फाइंडिग अभियान चलाया गया था जिसके तहत 4.72 लाख लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई थी। कोरोना तेजी से फैल रहा है और ऐसे में संचेतना इस पर अंकुश लगाने में कारगार साबित हो सकता है।

---------------

जिलावासियों कोरोना की लड़ाई में शासन व प्रशासन का सहयोग करें। घर से बाहर निकलते मास्क पहनें व इसे बार-बार छूए नहीं। शारीरिक दूरी का हमेशा ख्याल रखें और यह सोचकर बाजारों में निकलें कि सामने वाले किसी भी व्यक्ति को कोरोना हो सकता है।

-डा. ऋचा वर्मा, उपायुक्त, कुल्लू।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.