Move to Jagran APP

देश के सबसे लंबे मार्ग दिल्ली-केलांग-लेह रूट पर बस सेवा बंद

मौसम की वजह से एचआरटीसी ने देश के सबसे लंबे मार्ग दिल्ली-केलांग-लेह रूट पर बस सेवा बंद कर दी है।

By BabitaEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 01:05 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 01:05 PM (IST)
देश के सबसे लंबे मार्ग दिल्ली-केलांग-लेह रूट पर बस सेवा बंद
देश के सबसे लंबे मार्ग दिल्ली-केलांग-लेह रूट पर बस सेवा बंद

मनाली, जेएनएन। हिमाचल पथ परिवहन निगम ने देश के सबसे लंबे मार्ग दिल्ली-केलांग-लेह रूट पर बस सेवा बंद कर दी है। हालांकि कुल्लू-काजा, कुल्लू-किलाड जैसे दुर्गम रूटों पर एचआरटीसी की बस सेवा सुचारू चल रही है लेकिन मौसम के चलते लेह बस सेवा को बंद कर दिया गया है। उपायुक्त लाहुल स्पीति अश्वनी कुमार चाैधरी ने 24 मई को हरी झंडी दिखाकर बस सेवा की शुरूआत की थी। सैलानियों की सुविधा के लिए एचआरटीसी केलंग डिपो ने इस बस सेवा की शुरूआत वर्ष 2008 में की थी। यह बस सेवा जून व जुलाई में शुरू होती थी पर इस बार एचआरटीसी ने सड़क के शीघ्र बहाल होने व सैलानियों की सुविधा को देखते हुए 24 मई को शुरू कर दिया था।

loksabha election banner

दिल्ली से लेह तक चलने वाली इस बस सेवा का नाम लिम्का बुक आफ रिकार्ड्स में दर्ज है। 1072 किलोमीटर लंबे इस सफर के लिए सैलानियों को महज 1400 रुपये खर्च आ रहा था। इस सफर को पूरा करने में 36 घंटों का समय लग रहा था। देश के अन्य हिस्सों से लेह-लद्दाख जाने वाले सैलानियों के लिए एचआरटीसी ने बड़ी राहत दी थी। उंची चोटियों पर हो रही बर्फबारी को देखते हुए एचआरटीसी ने अपनी सेवाएं बंद कर दी है। बारालाचा दर्रे में बर्फबारी का क्रम भी शुरू हो गया है जिसके चलते अब मनाली-लेह मार्ग राहगीरों के लिए जोखिम भरा हो गया है। केलांग डिपो के आरएम मंगल चंद मनेपा ने कहा कि मौसम को देखते हुए दिल्ली-केलंग-लेह बस सेवा को आज से बंद कर दिया गया है।

मनेपा ने बताया कि इस बार एचआरटीसी ने सैलानियों की सुविधा के लिए 24 मई को अपनी बस सेवा शुरू कर दी थी। अब लगभग आठ महीने बाद अगले वर्ष लेह मार्ग बहाल होने के बाद ही बस सेवा शुरू की जा सकेगी। 

चार ऊंचे दरों से गुजरती है बस

मनाली लेह से दिल्ली के रोमांचक सफर में यह बस 13050 फुट ऊंचे रोहतांग पास,  बारालाचा पास 16043 फीट, तंगलांगला 17480 फीट और लाचूंगला पास 16598 फीट से गुजरती है। यह बस केलांग, पटसेउ, सुरजताल, होते हुए कई रमणीय स्थानों से गुजरती है। दिल्ली-मनाली-लेह रूट की दूरी 1072 किलोमीटर है। एचआरटीसी की ओर से 1400रुपये किराया तय किया गया है। दिल्ली से लेह पहुंचने के लिए यात्रियों को करीब 36 घंटे का समय लगता है। सफर के दौरान तीन ड्राइवर और दो कंडक्टर सेवाए देते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.