Move to Jagran APP

बीआरओ ने शुरू की सड़क बहाली, किश्तवाड़ से शीघ्र जुड़ेगी लाहुल घाटी

BRO start work on Leh road बीआरओ ने मनाली-लेह मार्ग सहित लाहुल घाटी की सड़कों से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sat, 16 Mar 2019 01:48 PM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2019 01:48 PM (IST)
बीआरओ ने शुरू की सड़क बहाली, किश्तवाड़ से शीघ्र जुड़ेगी लाहुल घाटी
बीआरओ ने शुरू की सड़क बहाली, किश्तवाड़ से शीघ्र जुड़ेगी लाहुल घाटी

जसवंत ठाकुर, मनाली। बीआरओ ने मनाली-लेह मार्ग सहित लाहुल घाटी की सड़कों से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है। शनिवार को बीआरओ 94 आरसीसी ने उदयपुर से किलाड़ की ओर भी सड़क बहाली शुरू कर दी। बीआरओ का दावा है कि लाहुल घाटी को किश्तवाड़ जम्मू के रास्ते शीघ्र बहाल कर लिया जाएगा। हालांकि रोहतांग दर्रे की बहाली को अभी समय लगेगा। लेकिन लाहुल के लोग उदयपुर, किश्तवाड़ होते हुए जम्मू के रास्ते घाटी से बाहर निकल सकते हैं। लाहुल घाटी के जम्मू से जुड़ते ही लोग बाया जम्मू घरों से बाहर आ जा सकेंगे। साथ ही हरी सब्जियों सहित जरूरत का सामान भी इस रास्ते आ सकेगा।

loksabha election banner

बीआरओ ने सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली-लेह मार्ग की बहाली भी शुरू कर दी है। 475 किलोमीटर लंबे इस मार्ग पर मनाली की ओर से बीआरओ 70 आरसीसी 222 किमी दूर सरचू तक बर्फ को हटाएगी। इस मार्ग पर रोहतांग दर्रे सहित बारालाचा दर्रा बीआरओ की दिक्कतों को बढ़ाएगा। इस बार मनाली से  सरचू तक अनेकों स्थानों में हिमखंड गिरे हैं। जिससे मार्ग बहाली में अधिक समय लगेगा। हालांकि बीआरओ का दावा है कि रात दिन एक कर मनाली-लेह मार्ग को समय पर बहाल करने के प्रयास किए जाएंगे।

बीआरओ ने मनाली से रोहतांग, शटिंगरी से सिसु, तांदी से उदयपुर, उदयपुर से तांदी, उदयपुर से तिंदी और तिंदी से किलाड़ की ओर एक साथ सड़क बहाली की रणनीति बनाई है। बीआरओ ने इन स्थानों में कुछ एक को छोड़कर सब जगह एक साथ मार्ग बहाली को गति दे दी है। बीआरओ का दावा है की रोहतांग दर्रे को बहाल करने को मनाली सहित सिसु की ओर से एक साथ चढ़ाई की जाएगी।

कुछ दिन बाद गुलाबा से होगी विधिवत शुरुआत

बीआरओ कमांडर लेफ्टिनेंट कर्नल उमा शंकर ने बताया बीआरओ युद्धस्तर पर मार्ग बहाली को अंजाम देगा। कुछ दिनों में बीआरओ मनाली की ओर से गुलाबा और लाहुल की ओर से सिसु में पूजा अर्चना कर विधिवत शुरुआत करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.