Move to Jagran APP

कोकसर, जिंगजिंगवार व केलंग में फंसे 600 पर्यटक

जनजातीय जिला लाहुल स्पीति में भारी बर्फबारी से सैकड़ों लोग फंस गए है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 08:26 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 08:26 PM (IST)
कोकसर, जिंगजिंगवार व केलंग में फंसे 600 पर्यटक
कोकसर, जिंगजिंगवार व केलंग में फंसे 600 पर्यटक

संवाद सहयोगी, कुल्लू : जनजातीय जिला लाहुल स्पीति में भारी बर्फबारी से सैकड़ों लोग फंस गए हैं।

loksabha election banner

केलंग व रोहतांग सहित अन्य इलाकों में करीब 600 पर्यटक व अन्य लोग फंस गए हैं। इन्हें रेस्कयू करने के लिए गई कुछ टीमें भी फंस गई हैं। ¨जग¨जगवार में करीब 300 पर्यटक फंसे हैं। वहीं कोकसर में 123 व केलंग में 150 पर्यटकों के फंसने की सूचना है। इनमें दो लोग फ्रांस के बताए जा रहे हैं। अभी फिलहाल कोकसर व केलंग में भी फंसे पर्यटकों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया है। लेकिन जिंगजिंगवार में फंसे लोगों तक रेस्कयू टीम नहीं पहुंच पाई हैं।

लेह मार्ग पर 42 लामा के फंसने की भी सूचना है, अभी तक इनसे संपर्क नहीं साधा जा सका है। लाहुल में भारी बर्फबारी के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त है। ऐसे में राहत कार्य में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

इसके अलावा लाहुल में फंसे आइआइटी के पांच सहायक प्रोफेसर व एक प्रशिक्षु को रेस्क्यू करने के लिए पुलिस, बीआरओ के जवान व अन्य टीमों को बुलाया गया है। इस कारण यहां फंसे लोगों से किसी का कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि यह लोग ग्रांफू और छातड़ू के पास फंसे हुए हो सकते हैं। शनिवार से इनके साथ कोई संपर्क नहीं हो पाया है। इनके साथ अन्य लोगों के भी यहां फंसे होने की संभावना जताई जा रही है। लगातार हो रही बारिश और लाहुल स्पीति तथा रोहतांग में हो रही बर्फबारी के कारण इन्हें रेस्क्यू करना संभव नहीं हो पा रहा था।

------

कोकसर में फंसे करीब 123 लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर लाया गया है, जबकि अन्य स्थानों पर फंसे लोगों की प्रर्याप्त जानकारी नहीं मिल पा रही है।

-शालिनी अग्निहोत्री, पुलिस अधीक्षक, कुल्लू।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.