Move to Jagran APP

2018 ने निराश किए पर्यटक व कारोबारी

जसवंत ठाकुर, मनाली : आज समाप्त हो रहा वर्ष 201

By JagranEdited By: Published: Sun, 30 Dec 2018 08:18 PM (IST)Updated: Sun, 30 Dec 2018 08:18 PM (IST)
2018 ने निराश किए पर्यटक व कारोबारी
2018 ने निराश किए पर्यटक व कारोबारी

जसवंत ठाकुर, मनाली : आज समाप्त हो रहा वर्ष 2018 पर्यटन कारोबारियों और पर्यटकों के लिए सुखद नहीं रहा है। सितंबर माह में भारी बारिश के कारण करोड़ों की तबाही हुई तो कई जगह पर्यटक भी फंस गए। वहीं कई होटलों पर भी इस वर्ष गाज गिरी।

loksabha election banner

वर्ष 2018 में पहले नियमो की पालना न करने वाले होटलो को बंद करने का फरमान जारी हुआ और कई अवैध कब्जों के चलते तोड़े गए। होटलियर इस सदमें से बाहर नहीं निकले थे कि सितंबर माह में हुई भारी बारिश और बर्फबारी ने रही सही कसर निकाल दी। बर्फबारी के कारण सैकड़ों पर्यटक फंसे जिनको रेस्क्यू करने के लिए सेना की सहायता ली। वहीं ब्यास के रौद्र रूप के कारण सरकार को भी करोड़ो की चपत इससे लगी। वहीं ब्यास बने तंग पुल, सड़कें और पार्किंग की कमी के कारण पर्यटकों को खासी परेशानी हुई। हालांकि व्यवस्थाओं को ठीक करने के लिए सरकार व स्थानीय मंत्री के प्रयास रंग लाए तथा भारी तबाही के बाद व्यवस्था को समय रहते सुचारू कर लिया गया। अब बाइपास सड़क का कार्य अंतिम चरण में है। 2500 गाड़ियों की पार्किंग का खाका तैयार कर लिया है। दूसरी और रोहतांग सुरंग तैयार होने जा रही है, इससे पर्यटकों को नया पर्यटक स्थल लाहुल स्पिति मिलने जा रहा है। फोरलेन सड़क निर्माण कार्य भी अंतिम चरण में है। इससे सफर और सुखद होगा। मढी में आठ करोड़ से बन रही एको फ्रेंडली मार्किट भी लगभग तैयार है।

बॉक्स

भाजपा की सरकार बनते ही प्रदेश में पर्यटन का आधारभूत ढांचा विकसित हुआ है। सितंबर में आई प्राकृतिक आपदा से निपटने को पहली बार इतनी तेज गति से कार्य हुए। बर्फ में फंसे सैंकड़ो सैलानियों को सुरक्षित निकाला गया। पर्यटन नगरी मनाली में भी रोहतांग सुरंग, फोरलेन सड़क निर्माण ब्यास पर भव्य पुल, 2500 गाड़ियों की पार्किंग, बाइपास सड़क निर्माण अंतिम चरण पर है। हमारा प्रयास है कि सैलानी 2019 में मनाली की सुंदरता का आनंद बिना दिक्कत के उठा सकेंगे।

----गो¨वद ठाकुर वन, परिवहन एवं खेल मंत्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.