अटल टनल रोहतांग बनने के बाद 15 महीने में 17 लाख पर्यटक पहुंचे लाहुल

अटल टनल रोहतांग बनने के बाद लाहुल घाटी में 15 महीने में 17 लाख पर्यटक पहुंचे हैं।

JagranPublish: Fri, 28 Jan 2022 09:35 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 09:35 PM (IST)
अटल टनल रोहतांग बनने के बाद 15
महीने में 17 लाख पर्यटक पहुंचे लाहुल

जागरण संवाददाता, मनाली : अटल टनल रोहतांग बनने के बाद लाहुल घाटी में 15 महीने में 17 लाख पर्यटकों ने दस्तक दी है। लाहुल स्पीति के लोगों के लिए अटल टनल रोहतांग वरदान सिद्ध हुई है। यह बात शुक्रवार को प्रसिद्ध पर्यटन स्थल सोलंग में दो दिवसीय हिमाचल स्की एंड स्नो बोर्ड चैंपियनशिप के समापन अवसर पर तकनीकी शिक्षा, जनजातीय विकास, सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने कही।

उन्होंने कहा कि रोहतांग पर्यटन गतिविधियों के लिए बड़ा केंद्र बनने वाला है। लाहुल घाटी में अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्कीइंग प्रतियोगिता मार्च या अप्रैल में करवाई जाएगी। प्रकृति ने हिमाचल प्रदेश को नैसर्गिक सौंदर्य से नवाजा है। राज्य के पर्वतीय जिलों कुल्लू, लाहुल स्पीति, किन्नौर तथा चंबा में सर्दियों के दौरान भारी हिमपात होता है। जिला में अनेक स्थानों पर स्कीइंग के लिए शानदार ढलानें हैं। सर्दियों के दौरान इन क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार की बर्फ से जुड़ी साहसिक गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। इससे स्थानीय खिलाड़ियों को प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलता है। वहीं, पर्यटन भी पूरे यौवन पर होता है। मनाली की पर्यटन की दृष्टि से विश्व मानचित्र पर पहचान है और यहां हर मौसम में लाखों की संख्या में देशी और विदेशी सैलानी आते हैं। चारों ओर से बर्फ से लकदक पहाड़ों के बीच स्कीइंग का रोमांच सहसा ही सैलानियों को आकर्षित करता है।

उन्होंने कहा कि स्पीति में राष्ट्रीय स्तर की हाकी चैंपियनशिप आयोजित की गई है। इसमें दो खिलाड़ियों का अंतरराष्ट्रीय स्तर के लिए चयन हुआ है। मनाली से बहुत से खिलाड़ी राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में पदक हासिल कर प्रदेश व जिला का नाम रोशन कर चुके हैं।

वहीं, हिमाचल स्की एंड स्नो बोर्ड चैंपियनशिप का आयोजन हिमाचल स्टेट स्कीइंग एंड स्नोबोर्ड द्वारा अटल बिहारी पर्वतारोहण संस्थान मनाली के तकनीकी सहयोग, एडवेंचर टुअर एंड आपरेटर्ज एसोसिएशन व स्कीइंग एसोसिएशन हिमाचल प्रदेश के सहयोग से किया गया। इस प्रतियोगिता में उत्कृष्ट स्थान हासिल करने वाले खिलाड़ी फरवरी में उत्तराखंड में होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept