Move to Jagran APP

औट से मनाली तक 150 मकान तोड़ने के आदेश

जागरण संवाददाता, कुल्लू : पर्यटन नगरी मनाली तक बने रहे फोरलेन के निर्माण में तेजी लाने के ि

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Apr 2018 08:42 PM (IST)Updated: Wed, 25 Apr 2018 08:42 PM (IST)
औट से मनाली तक 150 
मकान तोड़ने के आदेश
औट से मनाली तक 150 मकान तोड़ने के आदेश

जागरण संवाददाता, कुल्लू : पर्यटन नगरी मनाली तक बने रहे फोरलेन के निर्माण में तेजी लाने के लिए अब संबंधित ठेकेदार को औट से मनाली तक 150 मकानों को तुरंत प्रभाव से तोड़ने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। यह वह लोग हैं, जिन्होंने अभी तक अपनी जगह खाली नहीं की है और इस वजह से निर्माण कंपनी का कार्य भी प्रभावित हो रहा है। इसी कारण फोरलेन का कार्य भी धीमी गति से चल रहा है, जिस वजह से न केवल कुल्लू-मनाली की सैर पर आने वाले पर्यटक परेशान हो रहे हैं, बल्कि स्थानीय लोगों को भी यातायात समस्या से जूझना पड़ रहा है।

loksabha election banner

मंडी से मनाली फोरलेन का कार्य वैसे तो जोर-शोर से चला हुआ है और इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने रास्ते में लगने वाली सरकारी भूमि का पूरी तरह से अधिग्रहण कर लिया है। जहां-जहां सरकारी भूमि थी, वहां तो निर्माण कंपनी ने कार्य लगभग पूरा कर लिया है, लेकिन निजी भूमि पर कोई न कोई विवाद होने के कारण कार्य गति धीमी है। हालांकि हाईवे प्राधिकरण की ओर से निजी भूमि मालिकों को भी उनकी जमीन का मुआवजा दे दिया गया है, लेकिन कई जगह कुछ विवाद होने से निर्माण कार्य थमा हुआ है।

ऐसे 150 मकान हैं, जो फोरलेन की जद में आने के बावजूद अभी तक जस के तस खड़े हैं। अब इस मामले में तेजी लाने के लिए बीते दिन ही एनएचएआइ के अधिकारियों की जिला प्रशासन के साथ बैठक हुई, इसमें लटक-लटक कर चल रहे निर्माण कार्य को लेकर व्यापक चर्चा की गई। इस दौरान निर्णय लिया गया कि जब सभी 150 भूमि व मकान मालिकों को मुआवजा दे दिया गया है तो तुरंत प्रभाव से इनके स्ट्रक्चर गिरा दिए जाएं। इनमें टकोली से कुल्लू तक 106 मकान व दुकानें, जबकि कुल्लू से मनाली तक 44 मकान शामिल हैं।

ऐसे में सहायक आयुक्त सन्नी शर्मा ने इन लोगों से अपील की कि वह स्वयं अपने स्थान खाली कर दें, अन्यथा उनके मकानों अथवा दुकानों को मशीनों से गिरा दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने एनएचएआइ के अधिकारियों व फोर लेन निर्माण में लगी कंपनी के ठेकेदारों को सख्त निर्देश जारी कर दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.