Move to Jagran APP

भदरोआ में बिना खंभों के तारों का फैलाव लोगों के लिए बना परेशानी

भले ही प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार हर घर बिजली से घर रोशन करने का सपना साकार करने में जुटी है और नए नए आंकड़े सरकार द्वारा दिखाए जाते हैं कि उन्होंने कई दूरदराज घरों को बिजली पहुंचा कर कई घर रोशन किए हैं।

By Richa RanaEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 03:04 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 03:04 PM (IST)
भदरोआ में बिना खंभों के तारों का फैलाव लोगों के लिए बना परेशानी
लोधवां वार्ड नंबर 4 के लोग के लिए बिना खंभों के तारों का फैलाव परेशानी बन गया है।

मुकेश सरमाल, भदरोआ। भले ही प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार हर घर बिजली से घर रोशन करने का सपना साकार करने में जुटी है और नए नए आंकड़े सरकार द्वारा दिखाए जाते हैं कि उन्होंने कई दूरदराज घरों को बिजली पहुंचा कर कई घर रोशन किए हैं लेकिन उसके उलट विधानसभा इंदौरा की पंचायत लोधवां वार्ड नंबर 4 के 35 परिवारों के लोग के लिए बिना खंभों के तारों का फैलाव उनके लिए परेशानी का सबब बन गया है जिस कारण वहां के लोग काफी परेशान हैं कई बार प्रशासन से गुहार लगाने पर भी उनकी सुनवाई नहीं हो रही है।

loksabha election banner

गांव वालों का कहना है कि इस समस्या को वह कई बार प्रशासन तक लिखित रूप से पहुंचा चुके हैं और 2017 से इस लड़ाई में लगे हैं कि कब उनके गांव को बिजली की तारों के खुले जंजाल से बचाकर खंभे लगाए जाएं ताकि वो सुख का जीवन जी सकें!

 क्या है गांव वालों की समस्या

स्थानीय गांव वासियों का कहना है कि इस गांव में लगभग सारी आबादी एस /टी परिवार से संबंध रखते हैं बिजली की खुली तारों के कारण उनके घरों में अक्सर बिजली सही ढंग से नहीं आती है और कई बार तो उनके पंखे ,टीवी, लाइट तक नहीं चल पाते हैं कई बार तो किसी कारण वंश तार टूट जाने के कारण उनको अंधेरे में ही रात काटनी पड़ती है जबकि यह क्षेत्र में जंगल है जिस कारण वन्यजीवों का भी डर लोगों की जान को बना रहता है।

गांव के लोगों का  कहना है कि उनका ज्यादातर जीवन निर्वहन भेड़ पालन दुधारू पशु पालन से निर्भर है ऐसे में उन्हें जंगल में घास काटने जाना पड़ता है किसी कारण वंश पेड़ों से लटकती तारे उनकी मौत का कारण बन सकती हैं गांव वालों का कहना है कि पिछले साल तार टूट जाने के कारण उनकी एक दुधारू गाय की करंट लगने से मौत हो गई थी जिस पर विभाग को अवगत करवाया गया था लेकिन विभाग इस क्षेत्र में बिजली के खंभे लगाने में टस से मस नहीं हुआ है

बिजली के कारण हो रही बच्चों की पढ़ाई बाधित

गांव वालों का कहना है कि कोरोनावायरस के चलते स्कूल कॉलेज बंद है जिस कारण उनके बच्चों को फोन पर ही ऑनलाइन पढ़ाई कराई जाए रही है लेकिन लाइट के डीम होने के कारण उनके बच्चे स्कूल का काम नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि डिम लाइट की वजह से उनके फोन चार्ज नहीं हो पाते।

 गांव में कुछ जगह दो तीन बिजली के खंबे लगे हैं लेकिन वे भी लोगों के लिए जान का खतरा बने हुए हैं एक बिजली का खंबा तो घर के ऊपर ही गिरने वाला है जिस कारण उनके घर को घरवालों को जान माल का नुकसान हो सकता है घर के मालिक का कहना है कि विभाग को इस संबंध में अवगत करवाया लेकिन वे सुनवाई करने को तैयार नहीं है साथ ही कई जगहों से नंगी तारों के जोड़ खुले हैं जोकि किसी भी हादसे को न्योता दे रहे हैं।

गांव वालों का कहना है कि इस गांव में दो-तीन ही बिजली के खंभे लगे हैं अगर किसी व्यक्ति को अपने घर बिजली के लिए कनेक्शन लेना हो तो इन्हीं खंभों से कनेक्शन लेना पड़ता है जिस कारण उनको घर तक बिजली पहुंचाने में काफी खर्च उठाना पड़ता है अतः विभाग से उन्होंने मांग की है कि जल्द से जल्द उनको इस समस्या से निजात दिलाई जाए और उनके घरों तक खंभे लगा बिजली पहुंचाई जाए

जब इस विषय में विद्युत विभाग एक्सइन नूरपुर जफर इकबाल से बात की गई तो उन्होंने कहा कि मामला मेरे ध्यान में है विभागीय कार्यवाही अमल में लाई जा रही है जल्द उक्त गांव की समस्याओं का हल कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.