Move to Jagran APP

मेहकड़ में गहराया पेयजल संकट

उपमंडल नूरपुर की पंचायत रिट उपरली के गांव मेहकड(लखनपुर) में पेयजल समस्या गहरा गई है। लगभग पांच सौ आबादी वाले इस गांव में लगभग 95 पानी के कनेक्शन हैं। गांव को उठाऊ पेयजल योजना जनेरा के तहत गांव को

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 09:04 PM (IST)Updated: Fri, 08 Nov 2019 06:44 AM (IST)
मेहकड़ में गहराया पेयजल संकट
मेहकड़ में गहराया पेयजल संकट

संवाद सूत्र, भदरोआ : उपमंडल नूरपुर की पंचायत रिट उपरली के गांव मेहकड़ (लखनपुर) में पेयजल संकट गहरा गया है। करीब पांच सौ आबादी वाले गांव में करीब 95 पेयजल कनेक्शन हैं। गांव को उठाऊ पेयजल योजना जनेरा के तहत पेयजल सप्लाई की जाती है। लेकिन एक महीने से लोगों को पेयजल के लिए तरसना पड़ रहा है।

loksabha election banner

गांववासी कैप्टन हंसराज, अरुणा कुमारी, बानोबीबी, बलविदर सिंह, आशा रानी ने बताया कि वैसे तो एक साल से पानी की समस्या चल रही है, लेकिन पिछले एक महीने से तो पानी लगभग दो से तीन दिन ही आया है। इस कारण लोगों में विभाग के खिलाफ रोष है। कई बार शिकायत करने पर भी विभाग कार्रवाई नहीं कर रहा है। पेयजल योजना के तहत गांव में करीब 30 साल पहले पाइपलाइन डाली गई थी, जोकि जगह-जगह से फट चुकी है। गांव के लोग पहले गंदा पानी पीने को मजबूर थे और अब पानी बिलकुल भी नहीं आ रहा है।

उपप्रधान परविद्र सिंह ने बताया कि टूटी हुई पाइप को बदला जाए ताकि समस्या हल हो सके। वार्ड सदस्य कांता देवी के मुताबिक गांववालों को पिछले काफी समय से पानी की समस्या आ रही है। विभाग को बार बार अवगत करवाने के बावजूद समस्या का कोई भी हल नहीं किया जा रहा है।

---------------

पानी की सप्लाई की मोटर खराब हो गई है। मोटर ठीक हो जाएगी। वीरवार से गांव के लिए पेयजल आपूर्ति सुचारू कर दी जाएगी ताकि लोगों को दिक्कत का सामना न करना पड़े।

-प्रदीप चड्ढा, अधिशाषी अभियंता, लोक निर्माण विभाग।

-----------------

ऊझे खास पंचायत में नहीं सताएगी पेयजल किल्लत

संवाद सूत्र, जसवां परागपुर : पंचायत ऊझे खास की पेयजल किल्लत दूर करने के लिए आइपीएच विभाग ने कदमताल शुरू कर दी है। पंचायत के अंतर्गत आने वाले गांवों में मस्तयाल, बाथू, जखधार और ऊझे गांवों के नाम शामिल हैं और पंचायत के पांच वार्ड हैं। 70 लाख रुपये से तैयार होने वाली वाटर सप्लाई स्कीम पंचायत के समस्त वार्डों की पेयजल किल्लत को दूर करेगी। पिछले साल उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने लोगों की डिमांड पर पेयजल योजना का कार्य शुरू करने के निर्देश दिए थे। इस पर विभाग ने सर्वेक्षण कर प्राकलन सरकार को भेजा था जिसे 1 वर्ष के बाद ही सरकार से मंजूरी मिल गई है। अब नियमित पानी उपलब्ध करवाने के लिए विभाग 50 हजार लीटर की क्षमता के पेयजल भंडारण टैंक बना रहा है। उधर, आइपीएच विभाग डाडासीबा के सहायक अभियंता रविद्र कुमार ने बताया कि पेयजल योजना को मंजूरी मिली है। विभाग ने टेंडर प्रक्रिया पूर्ण होने के उपरांत कार्य शुरू करवा दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.