Move to Jagran APP

ठेकेदारों की चेतावनी, सरकार ने लंबित बिलों का भुगतान न किया तो बंद कर देंगे निर्माण कार्य

M Farm Condition on Contractors हिमाचल प्रदेश में ठेकेदारों पर निर्माण कार्यों के लिए एम फार्म की शर्त पर मंडी जिला के जोगेंद्रनगर में भी विरोध दर्ज करवाया गया। ठेकेदारों ने सरकार और विभाग के खिलाफ नारेबाजी की। ठेकेदारों ने प्रदेश सरकार को एक मांग पत्र भी भेजा है।

By Virender KumarEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 07:34 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 07:34 PM (IST)
ठेकेदारों की चेतावनी, सरकार ने लंबित बिलों का भुगतान न किया तो बंद कर देंगे निर्माण कार्य
लोक निर्माण विभाग के कार्यालय के बाहर प्रदर्शन करते सरकारी ठेकेदार। जागरण

जोगेंद्रनगर, संवाद सहयोगी। M Farm Condition on Contractors, हिमाचल प्रदेश में ठेकेदारों पर निर्माण कार्यों के लिए एम फार्म की शर्त पर मंडी जिला के जोगेंद्रनगर में भी विरोध दर्ज करवाया गया। ठेकेदारों ने सरकार और विभाग के खिलाफ नारेबाजी की। ठेकेदारों ने प्रदेश सरकार को एक मांग पत्र भी भेजा है। उनके लंबित बिलों के जल्द भुगतान न करने पर उग्र धरने प्रदर्शन की चेतावनी दी है।

loksabha election banner

शुक्रवार को लोक निर्माण विभाग के कार्यालय के बाहर सरकारी ठेकेदारों ने रोष जताया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से एम फार्म की शर्त हटाने की मांग की है। इस दौरान ठेकेदार गोल्डी, गोपाल ठाकुर ने कहा कि लोक निर्माण विभाग के विभिन्न विकास कार्याें में आए दिन शर्ते लगाकर ठेकेदारों को प्रताडि़त किया जा रहा है। एम फार्म की शर्त ठेकेदारों के हित में नहीं है। समय पर भुगतान न होने से भी ठेकेदारों को निर्माण कार्य पूरा करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उनकी मांगों को अगर जल्द पूरा नहीं किया गया तो वह उग्र धरना प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होंगे। मांग पूरी न होने पर एकमत से निर्माण कार्यों को भी बंद करने की चेतावनी दी। सरकारी ठेकेदार राकेश जम्वाल ने दो टूक कहा कि अगर एक सप्ताह के भीतर मांग पूरी न हुई तो वह पूर्व में चल रहे कार्यों को ठप कर देंगे।

10 वर्षों से रिक्त चल रहे हैं वरिष्ठ सहायक के चार पद, दो वर्षों से खाली हैं अधीक्षक के दो पद

मंडी के खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में स्टाफ का टोटा

मंडी जिला के खंड प्रारंभिक शिक्षा कार्यालय में लिपिक श्रेणी के कर्मचारियों के कई पद रिक्त हैं, जिसके चलते इस कार्यालय के अधीन 77 प्राथमिक और 27 माध्यमिक पाठशालाओं का कार्य प्रभावित हो रहा है।

प्राथमिक शिक्षक संघ सदर द्वितीय कटौला के अध्यक्ष लेखराज ने बताया कि प्राथमिक शिक्षा खंड कार्यालय कटौला में लिपिक के सात स्वीकृत हैं, लेकिन एक मात्र लिपिक वर्तमान में कार्यरत है। उसी प्रकार वरिष्ठ सहायक के चार पद स्वीकृत हैं। लेकिन पिछले दस वर्षों से चारों पद रिक्त चल रहे हैं। इसके अलावा अधीक्षक द्वितीय श्रेणी के दो पद भी पिछले दो सालों से रिक्त चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में यह खंड कार्यालय एक लिपिक और एक कनिष्ठ सहायक के दम पर चल रहा है, जबकि इसके अधीनस्थ 77 प्राथमिक पाठशालाएं और 27 माध्यमिक पाठशालाएं हैं, जिनमें करीब 2400 छात्र अध्ययनरत हैं। प्राथमिक खंड शिक्षा अधिकारी समेत मात्र तीन कर्मचारी इस कार्यालय को चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों के अभाव में शिक्षकों और छात्रों से संबंधित कई कार्य प्रभावित हो रहे हैं। जिसके चलते शिक्षकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने विभाग से मांग की है कि रिक्त पड़े सभी पदों को शीघ्र भरा जाए, जिससे कार्यालय का काम प्रभावित न हो और शिक्षकों को परेशानियों का सामना न करना पड़े। उन्होंने चेतावनी दी है कि यदि प्राथमिक शिक्षा खंड कटौला में कर्मचारियों के रिक्त पदों को भरा नहीं गया तो मजबूरन संघ को आंदोलन का रास्ता चुनना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.