This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

दूध नहीं जहर पी रहे हम, यहां पैकेट बंद दूध की जांच करने पर निकला यूरिया और सुक्रोज; पढ़ें खबर

Urea and Sucrose in Packet Milk पंजाब से हिमाचल प्रदेश में पहुंच रहे दूध में यूरिया पाया गया है।

Rajesh SharmaSun, 05 Jan 2020 04:21 PM (IST)
दूध नहीं जहर पी रहे हम, यहां पैकेट बंद दूध की जांच करने पर निकला यूरिया और सुक्रोज; पढ़ें खबर

चंबा, जेएनएन। पंजाब से हिमाचल पहुंच रहे दूध में यूरिया पाया गया है। इस बात का खुलासा शनिवार को उस समय हुआ जब चंबा में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने फूड सेफ्टी वैन में दूध के सैंपल की जांच की। विभाग ने शहर की दुकानों में बेचे जा रहे उक्त दूध को जब्त कर लिया है। स्वास्थ्य विभाग चंबा ने शनिवार को जिला मुख्यालय चंबा सहित आसपास के क्षेत्रों में दबिश देकर फूड सेफ्टी वैन की सहायता से पेय पदार्थों के सैंपल जांचे। इस दौरान विभाग ने करीब 32 सैंपल जांचे, जिनमें पानी, दूध और सोस की विशेष जांच की गई।

ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले दूध की जांच के लिए विभाग ने सर्वप्रथम करियां में दबिश दी। यहां विभिन्न सैंपल जांचे गए, जोकि गुणवत्ता के मानकों पर खरे उतरे। इसके उपरांत विभाग ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय परिसर और पुराने बस अड्डे में वैन खड़ी कर सैंपल जांचे गए। इस दौरान नामी कंपनी के पांच अलग- अलग सैंपल जांचें गए। सभी सैंपल में दूध यूरिया युक्त पाया गया, जबकि एक अन्य कंपनी के एक सैंपल में सुक्रोज पाया गया है।

चंबा शहर में शनिवार को जांच के दौरान नामी कंपनियों के दूध में यूरिया सुक्रोज पाया गया है। यूरिया युक्त दूध को विभाग ने दुकानों से उठाकर जब्त कर लिया है। आगामी एक सप्ताह तक जिले भर में बिक रहे दूध की जांच की जाएगी। -महेश कश्यप, सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा चंबा।

Edited By Rajesh Sharma

कांगड़ा में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!