Move to Jagran APP

हिमाचल विधानसभा में उठा ऊना के व्‍यक्ति को मुस्लिम बताकर दफनाने का मामला, सरकार उठाएगी कदम

Hindu Person Burying in Saudi Arabia ऊना के संजीव को सऊदी अरब में मतांतरण करवाया गया। उसे वहां मुसलमान बनाकर दफनाया गया है। वह तीन साल पहले विदेश गया था। पीड़ित परिवार से केंद्र सरकार से लेकर संबंधित देश के दूतावास से संपर्क किया

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Tue, 16 Mar 2021 02:32 PM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 02:32 PM (IST)
हिमाचल विधानसभा में उठा ऊना के व्‍यक्ति को मुस्लिम बताकर दफनाने का मामला, सरकार उठाएगी कदम
ऊना के संजीव कुमार को सऊदी अरब में मुसलमान बनाकर दफनाया गया है।

शिमला, जेएनएन। ऊना के संजीव कुमार को सऊदी अरब में मतांतरण करवाया गया। उसे वहां मुसलमान बनाकर दफनाया गया है। वह तीन साल पहले विदेश गया था। पीड़ित परिवार से केंद्र सरकार से लेकर संबंधित देश के दूतावास से संपर्क किया, लेकिन अभी तक शव को वापस भारत नहीं लाया जा सका है। इस कारण अंतिम संस्कार नहीं हो पा रहा है। मंगलवार को प्रश्नकाल के बाद ऊना के विधायक सतपाल रायजादा ने इस मामले को उठाया। इसके जवाब में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा विधायक ने इसे किसी भी नियम के तहत नहीं उठाया है। लेकिन संवेदनशील मसला होने के कारण सरकार इसमें पीड़ित परिवार को हर संभव सहयोग करेगी।

loksabha election banner

दोपहर बारह बजे जैसे ही प्रश्नकाल की कार्यवाही खत्म हुई, ऊना के विधायक सतपाल रायजादा ने अहम मामला उठाया। अध्यक्ष विपिन परमार ने उन्हें अपनी बात रखने की अनुमति दी। उन्होंने कहा संजीव कुमार रोजगार की तलाश में तीन साल पहले सऊदी अरब गया था। लेकिन वापस नहीं आया। 23 दिसंबर 2020 को उसके साथी के माध्यम से उसके परिवार को सूचना मिली कि वह अचानक बीमार हो गया है। उसे उसी दिन स्थानीय अस्पताल में दाखिल करवाया गया। उसकी तबीयत बिगड़ती गई।

करीब एक महीने बाद उसका अस्पताल में ही देहांत हो गया। उसके साथी ने ही मौत की सूचना दी। 25 और 26 जनवरी का सरकारी अवकाश था। इस कारण 27 जनवरी को परिवार के सदस्यों ने सरकार को पूरी घटना के बारे में बताया। केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर को भी दरख्वास्त दी गई। संबंधित दूतावास से भी संपर्क साधा गया। लेकिन कोई भी जवाब नहीं आया। 17 फरवरी को जब विदेश में मृतक का साथी शव लेने गया तो अस्पताल प्रशासन ने इसे दफनाने की बात कही।

विधायक ने कहा कि हिंदू युवक का मतांतरण (धर्मांतरण) करवाया गया। इसके शव को मुसलमान बताकर दफनाया गया। इससे पीड़ित परिवार बेहद दु:खी है। सरकार इस मामले को केंद्र सरकार के माध्यम सऊदी अरब के साथ उठाए और शव को भारत वापस लाने के प्रयास करे, ताकि हिंदू रीति के अनुसार अंतिम संस्कार करवाया जा सके।

सरकार करेगी सहायता

मुख्यमत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि ऊना के एक नौजवान की मौत पर उन्हें भी दु:ख है। यह और भी चिंता का विषय है कि शव का अंतिम संस्कार हिंदू रीति रिवाजों के अनुसार नहीं किया गया। उसे मुस्लिम बताकर दफनाया गया। पीड़ित परिवार के साथ हमारी भी संवेदनाएं हैं। उन्होंने विधायक से कहा कि वह पूरा मामला मुझे लिखकर दें, मैं इसे विदेश मंत्रालय के साथ उठाऊंगा। शव को वापस लाया जा सकता है या नहीं, नियम इसकी अनुमति देंगे या नहीं, इसका भी पता करेंगे। सरकार इस मामले में हर संभव सहयोग करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.