Move to Jagran APP

अटल टनल बनने के बाद पर्यटक पहली बार लाहुल में बर्फ के बीच मना सकेंगे क्रिसमस का जश्‍न

Christmas In Lahaul बर्फ से ढके क्षेत्र लाहुल घाटी में क्रिसमस मनाने वालों के लिए खुशी की खबर है। लाहुल स्पीति प्रशासन ने लाहुल घाटी के होम स्टे व होटलों में बुकिंग करवाने वाले पर्यटकों को घाटी में आने की अनुमति दे दी है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Thu, 23 Dec 2021 09:30 AM (IST)Updated: Thu, 23 Dec 2021 02:53 PM (IST)
अटल टनल बनने के बाद पर्यटक पहली बार लाहुल में बर्फ के बीच मना सकेंगे क्रिसमस का जश्‍न
बर्फ से ढके क्षेत्र लाहुल घाटी में क्रिसमस मनाने वालों के लिए खुशी की खबर है।

मनाली, जागरण संवाददाता। Christmas In Lahaul, बर्फ से ढके क्षेत्र लाहुल घाटी में क्रिसमस मनाने वालों के लिए खुशी की खबर है। लाहुल स्पीति प्रशासन ने लाहुल घाटी के होम स्टे व होटलों में बुकिंग करवाने वाले पर्यटकों को घाटी में आने की अनुमति दे दी है। पहली बार पर्यटक क्रिसमस के दौरान लाहुल घाटी में रुक सकते हैं और बर्फ के बीच क्रिसमस का जश्न मना सकते हैं। अटल टनल रोहतांग बीते वर्ष से शुरू हो गई है, लेकिन तब कोविड के कारण पर्यटकों का प्रवेश वर्जित था। इस बार पर्यटकों पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

loksabha election banner

पिछले सप्ताह हुई बर्फ़बारी से लाहुल की समस्त घाटी में बर्फ की सफेदी बिछी हुई है। लाहुल स्पीति प्रशासन ने पर्यटकों को घाटी में रुकने व घूमने की अनुमति दे दी है। प्रशासन ने सड़क में बर्फ जमने की सूरत में पर्यटकों को फार व्हील ड्राइव वाहनों में ही लाहुल घाटी में घूमने की बात कही है।

मनाली सहित लाहुल घाटी में बादलों ने एक बार फिर डेरा डाल दिया है, जिससे व्हाइट क्रिसमस की उम्मीद बढ़ी है। मौसम विभाग ने भी हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना जताई है। मौसम के मिजाज को देखते हुए पर्यटकों सहित पर्यटन कारोबारियों में उत्साह का माहौल है। मनाली के अधिकतर होटलों में 80 फीसद कमरे पैक चल रहे हैं। क्रिसमस पर्व का जश्न मनाने पर्यटकों का कुल्लू मनाली आना लगातार जारी है।

अटल टनल रोहतांग के माध्यम से लाहुल घाटी में विशेष तौर पर वीकेंड पर पर्यटकों की बड़ी संख्या में आमद के दृष्टिगत ट्रैफिक जाम व अन्य समस्याओं को लेकर जिला प्रशासन ने मोटर व्हीकल एक्ट 1988 की धारा 115 के तहत एक आदेश जारी करते हुए घाटी में प्रवेश करने वाले वाहनों के लिए कुछ शर्तें तय की हैं।

उपायुक्त नीरज कुमार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक अटल टनल के माध्यम से बुकिंग करने वाले पर्यटक लाहुल घाटी में आ जा सकेंगे। अन्य पर्यटक वाहन सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक ही प्रवेश कर पाएंगे।

जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए इस आदेश में वाहन चालकों को भी यह निर्देश दिए गए हैं कि वे सर्दी के इस मौसम के दृष्टिगत वाहन चलाते समय सभी तरह की एहतियात बरतना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने बताया मौसम के अलर्ट और संबंधित एसडीएम की रिपोर्ट के अनुसार इस आदेश में भी आगे परिस्थितियों के अनुरूप बदलाव हो सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.