Move to Jagran APP

New Year Celebration: अटल टनल और लाहुल में होगा नववर्ष का जश्‍न, बर्फबारी से बंद टनल बहाल

New Year Celebration कुल्लू मनाली की वादियों में नववर्ष की धूम मच गई है। नया साल मनाने मनाली आ रहे पर्यटकों में नववर्ष के साथ-साथ अटल टनल को निहारने की भी होड़ मची हुई है। क्रिसमस के दिन रिकॉर्ड 5450 पर्यटक वाहन अटल टनल के आर पार हुए थे।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 12:35 PM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 01:46 PM (IST)
New Year Celebration: अटल टनल और लाहुल में होगा नववर्ष का जश्‍न, बर्फबारी से बंद टनल बहाल
कुल्लू मनाली की वादियों में नववर्ष की धूम मच गई है।

जसवंत ठाकुर, मनाली। कुल्लू मनाली की वादियों में नववर्ष की धूम मच गई है। नया साल मनाने मनाली आ रहे पर्यटकों में नववर्ष के साथ-साथ अटल टनल को निहारने की भी होड़ मची हुई है। क्रिसमस के दिन रिकॉर्ड 5450 पर्यटक वाहन अटल टनल के आर पार हुए थे जो अपने आप में एक रिकॉर्ड बन गया था। वीरवार को यह रिकॉर्ड टूट सकता है। कुल्लू मनाली आने वाले पर्यटक की अटल टनल पहली पसंद बन गई है। अटल टनल द्वारा पलक झपकते ही पर्यटकों के लिए दुनिया ही बदल रही है। 10 मिनट के भीतर पर्यटन शीत मरुस्थल लाहुल घाटी पहुंच रहे हैं। घाटी में माइनस में तापमान भी पर्यटकों को खूब भा रहा है।

loksabha election banner

सैलानियों के लिए बहाल हुई अटल टनल

ताजा बर्फबारी से सैलानियों के लिए बंद हुई अटल टनल आज बहाल कर दी गई है। सुबह से ही अटल टनल के साउथ व नार्थ पोर्टल में सैलानी पहुंचना शुरू हो गए हैं। शीत मरुस्थल में पहुंचते ही पर्यटक खासे उत्साहित दिख रहे हैं। बर्फ के बीच घाटी की चन्द्रा नदी सुंदरता को चार चांद लगा रही है। पर्यटक धुंधी, सोलांग व अंजनीमहादेव में बर्फ के दीदार कर रहे हैं। इन पर्यटन स्थलों में पर्ययकों का मेला लगा हुआ है। पर्यटक बर्फ की खेलों का आनंद ले रहे हैं।

नव वर्ष को लेकर बढ़ने लगी पर्यटकों की आमद

नव वर्ष को लेकर कुल्लू मनाली की वादियों में पर्यटकों का आना लगातार जारी है। हालांकि मंगलवार को मनाली आने वाले पर्यटक वाहनों का आंकड़ा दो हजार के आसपास सिमट गया लेकिन आज सुबह से ही आने वाले पर्यटक वाहनों की भीड़ लग गई है। हर रोज बाहरी राज्य से लगभग 100 लजगरी बसें मनाली आ रही है जिससे पर्यटकों को भी राहत मिली है।

एडवांस में बुक हैं मनाली के अधिकतर होटल

पर्यटन नगरी मनाली के अधिकतर होटल एसवांस में बुक हो गए हैं। हालांकि बन्द पड़े होटल खुल गए है  जिससे पर्यटकों को कमरे तलाशने की जरूरत नहीं पड़ रही है। लेकिन वीरवार को बिना बुकिंग के मनाली आ रहे पर्यटकों को कमरों के लिए भटकना पड़ सकता है।

अटल टनल के दीदार कर सकते हैं पर्यटक

एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने कहा कि बर्फबारी से बन्द हुई अटल टनल आज पर्यटकों के लिए खोल दी गई है। सुबह के समय सड़क में पानी जमा रहा है जिससे वाहन फिसलने का खतरा बना हुआ है। उन्होंने सैलानियों व वाहन चालकों से आग्रह किया कि वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं।

जगह-जगह पुलिस जवान तैनात

एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने बताया कि नववर्ष को लेकर पुलिस ने विशेष तैयारी कर ली है। पर्यटकों को अटल टनल रोहतांग सहित सिस्सु, धुंधी, सोलंगनाला, फातरु, अंजनीमहादेव कोठी, हामटा और नग्गर पर्यटन स्थल में घूमने की व्यवस्था की गई है। जगह-जगह पुलिस जवान तैनात किए हैं। ट्रैफ़िक व्यवस्था में सुधार करने के लिए ड्रोन से एरियल तस्वीरें ली जा रही हैं। कमियों से सुधारकर ट्रैफिक को सुचारू रखने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Panchayat Chunav Nomination: पंचायती राज संस्थाओं के लिए कल से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.