Move to Jagran APP

चौथे नवरात्र पर और कम पहुंचे श्रद्धालु

जागरण टीम ज्वालामुखी/कांगड़ा/योल कांगड़ा जिले के तीनों शक्तिधामों श्री चामुंडा नंदिकेश्

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 08:47 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 05:18 AM (IST)
चौथे नवरात्र पर और कम पहुंचे श्रद्धालु
चौथे नवरात्र पर और कम पहुंचे श्रद्धालु

जागरण टीम, ज्वालामुखी/कांगड़ा/योल : कांगड़ा जिले के तीनों शक्तिधामों श्री चामुंडा नंदिकेश्वर धाम, श्री बज्रेश्वरी देवी, श्री ज्वालामुखी मंदिर में चौथे नवरात्र पर श्रद्धालुओं की संख्या और भी कम रही। हालांकि मंदिर न्यास सदस्यों समेत दुकानदारों को उम्मीद थी कि जैसे-जैसे नवरात्र आगे बढ़ेंगे तो श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ेगी, लेकिन दूसरे नवरात्र के बाद लगातार श्रद्धालुओं की संख्या कम हो रही है। तीनों शक्तिधामों में मंगलवार को कुल 4935 श्रद्धालु पहुंचे। इसमें 4083 अन्य राज्यों के शामिल रहे। सबसे ज्यादा 2500 श्रद्धालुओं ने ज्वालामुखी में मां की पवित्र ज्योतियों के दर्शन किए। इनमें 2100 अन्य राज्यों के रहे। वहीं श्री बज्रेश्वरी देवी मंदिर कांगड़ा में 1150 श्रद्धालुओं ने सुख समृद्धि की कामना की। इनमें 900 अन्य राज्यों के शामिल रहे जबकि श्री चामुंडा में 1285 श्रद्धालुओं ने शीश नवाया। इनमें 1083 अन्य राज्यों के रहे।

loksabha election banner

-----------

कपाट खुलते ही पहुंचे श्रद्धालु

श्री चामुंडा नंदकेश्वर धाम में चौथे नवरात्र पर मंगलवार को श्रद्धालुओं की संख्या में कमी रही। हालांकि कपाट खुलने के साथ श्रद्धालु पंजीकरण के लिए पहुंच गए। लेकिन देर शाम तक श्रद्धालुओं की संख्या कम रहने से शारीरिक दूरी के नियम भी बने रहे और श्रद्धालु भी कतारों में पंजीकरण के लिए इंतजार करते रहे। हीं धर्मशाला के विधायक विशाल नैहरिया पूजा के पंडाल में मंगलवार को अनुष्ठान में बैठे। मंदिर अधिकारी अपूर्व शर्मा ने बताया कि मंदिर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

---------------

नियमों के तहत किए दर्शन

श्री बज्रेश्वरी देवी मंदिर में भी कपाट खुलने के साथ श्रद्धालु पहुंच गए। यहां भी श्रद्धालुओं की संख्या कम रही। यहां बकायदा श्रद्धालुओं को पंजीकरण के साथ थर्मल स्कैनिग के बाद ही भेजा गया। उधर, मंदिर अधिकारी विजय सांगा के मुताबिक श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर न्यास ने पुख्ता इंतजाम किए हैं और नियमों के तहत ही दर्शन करवाए जा रहे हैं। श्री बज्रेश्वरी देवी मंदिर कांगड़ा में तीसरे नवरात्र पर श्रद्धालुओं ने एक लाख सात हजार 664 रुपये का नकद चढ़ावा चढ़ाया।

----------------

ज्वालामुखी मंदिर में 3.96 लाख चढ़ा चढ़ावा

श्री ज्वालामुखी मंदिर में भी श्रद्धालुओं की संख्या बहुत कम रही। हालांकि ज्वालामुखी में श्रद्धालुओं की संख्या सबसे ज्यादा रहती है, क्योंकि चितपूर्णी पहुंचने वाले श्रद्धालु ज्वालामुखी की ओर रुख करते हैं। जिससे यहां श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ जाती। यहां भी पंजीकरण के साथ-साथ थर्मल स्कैनिग के बाद ही श्रद्धालुओं को दर्शनों के लिए भेजा जा रहा है। मंदिर अधिकारी जगदीश शर्मा ने बताया कि नियमों के तहत श्रद्धालुओं को दर्शन कराए जा रहे हैं। ज्वालामुखी में दूसरे नवरात्र पर 3 लाख, 96 हजार, 681 रुपये का नकद चढ़ावा चढ़ा। वहीं श्रद्धालुओं ने 1 ग्राम, 9 मिलीग्राम सोना, 194 ग्राम चांदी भी मां के चरणों में अर्पित की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.