Move to Jagran APP

एक साल से उद्घाटन के इंतजार में अस्पताल का भवन

डाडासीबा के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए अस्पताल का नया भवन तैयार है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 09:14 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 09:14 PM (IST)
एक साल से उद्घाटन के इंतजार में अस्पताल का भवन
एक साल से उद्घाटन के इंतजार में अस्पताल का भवन

कमलजीत, डाडासीबा

loksabha election banner

डाडासीबा के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए एक करोड़ 94 लाख रुपये की लागत से बनाया गया सिविल अस्पताल का नया भवन करीब एक साल से उद्घाटन की राह ताक रहा है। भवन निर्माण के लिए भूमि दान करने वाले पूर्व कामगार एवं कर्मचारी कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष सुरेंद्र सिंह मनकोटिया ने हिमाचल सरकार व विभागीय कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए हैं।

उन्होंने कहा कि सरकारी इमारत का आज तक उद्घाटन न करना चितनीय बात है। डाडासीबा सिविल अस्पताल क्षेत्र की 25 पंचायतों के 50 हजार से भी ज्यादा लोगों की सेहत का जिम्मा संभाल रहा है। ग्रामीणों रितेश शर्मा, कृष्ण दत्त शर्मा, राजकुमार कपूर, राजेंद्र कुमार, कमल कुमार, नवीन कुमार, रजत व मनीष ने बताया कि नए भवन के बावजूद लोगों को सुविधाएं नहीं मिल रहीं। इस भवन का शिलान्यास तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने 22 फरवरी, 2015 को किया था। शिलान्यास के कुछ समय बाद ही निर्माण कार्य शुरू हो गया था और यह भवन लगभग एक साल से तैयार है, परंतु आज तक इस भवन का उद्घाटन नहीं किया गया और न ही सिविल अस्पताल को सौंपा गया है। यहां डाक्टर भी हैं और नया स्टाफ भी आया है। सिविल अस्पताल पिछले पांच साल से पुराने भवन में चल रहा है। डाक्टरों को बैठने के लिए जगह बहुत कम है और मरीजों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने विभाग से मांग की है कि शीघ्र ही इस भवन का उद्घाटन किया जाए और स्वास्थ्य विभाग को सौंपा जाए।

उधर, लोक निर्माण विभाग कोटला बेहड़ के अधिशाषी अभियंता हर्ष पुरी ने बताया कि अस्पताल का भवन बनकर तैयार है। अब केवल सेफ्टी टैंक का कार्य शेष रहा है। चिकित्सा विभाग से अभी कुछ राशि लेने के लिए है, वह मिलते है टैंक का निर्माण कर दिया जाएगा।

वहीं, कार्यकारी खंड चिकित्सा अधिकारी डाडासीबा पंकज कौंडल ने बताया कि इस बिल्डिग का बकाया फंड के लिए सीएमओ कांगड़ा को लिखा गया है। औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं। राशि आनी शेष है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.