Move to Jagran APP

घंडरां में कोविड जांच के लिए वार्ड स्तर पर बनाए जांच केंद्र

सरकार ग्रामीण स्तर पर कोविड जांच को तेज करने के लिए कदम उठा रही है। पंचायती स्तर पर कोविड प्रबंधन टास्क फोर्स का गठन किया गया है। कई पंचायतों ने केवल कागजों में ही ऐसी फोर्स का गठन किया तो कहीं यह सक्रिय भी नजर आ रही हैं।

By Richa RanaEdited By: Published: Fri, 11 Jun 2021 08:32 AM (IST)Updated: Fri, 11 Jun 2021 08:32 AM (IST)
घंडरां में कोविड जांच के लिए वार्ड स्तर पर बनाए जांच केंद्र
सरकार ग्रामीण स्तर पर कोविड जांच को तेज करने के लिए कदम उठा रही है।

इंदौरा, जेएनएन। सरकार ग्रामीण स्तर पर कोविड जांच को तेज करने के लिए कदम उठा रही है। इसके लिए पंचायती स्तर पर कोविड प्रबंधन टास्क फोर्स का गठन किया गया है। हालांकि कई पंचायतों ने केवल कागजों में ही ऐसी फोर्स का गठन किया तो कहीं कहीं यह सक्रिय भी नजर आ रही हैं। विकास खंड इंदौरा के तहत ऐसी ही एक पंचायत है घंडरां। जहां के टास्क फोर्स के वाइस चेयरमैन खुद टास्क फोर्स के सदस्यों के साथ कोविड जांच करवाने के लिए घर- घर जाकर जागरूक कर रहे हैं।

loksabha election banner

इस बारे में वाइस चेयरमैन व उप प्रधान अजीज मोहम्मद ने बताया कि ग्राम पंचायत घंडरां के तहत कोविड प्रबंधन टास्क फोर्स की सक्रिय सदस्य आशा वर्कर सुमन देवी, रीटा देवी, कमला देवी के साथ स्वयं घर-घर जाकर लोगों को कोविड जांच के लिए जागरूक किया जा रहा है। कोविड जांच के लिए प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग व गांव वासियों के सहयोग से प्रत्येक वार्ड में जांच केंद्र की अलग-अलग व्यवस्था कर ली गई है। ताकि सोशल डिस्टेंसिंग सहित कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जा सके।

वार्ड एक घंडरा के लोगों के लिए दयानंद हेरिटेज विद्यालय को कोविड जाँच केंद्र के रूप में चयनित किया गया है। इसके अतिरिक्त मौकी का तालाब व कांगड़ के लोगों की सुविधा के लिए मौकी माता मंदिर, व वार्ड नंबर दो, तीन, चार व पांच के लिए पंचायत सामुदायिक भवन तथा वॉर्ड नंबर छह के लिए तपे देवता महिला मंडल के टेंटिटिव रूप से स्थान निर्धारित किए गए हैं। ताकि गर्मी के मौसम में लोगों को घर द्वार कोविड जांच सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंने बताया कि पंचायत कोविड टेस्टिंग को 100 प्रतिशत करना चाहती है ताकि किसी भी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति का प्रारंभिक स्थिति में ही ईलाज शुरु हो सके और समय पर सुरक्षात्मक कदम उठाए जा सकें और पंचायत को पूर्ण रूप से कोरोना मुक्त पंचायत घोषित किया जा सके।

यह बोले एसडीएम इंदौरा

एसडीएम इंदौरा सोमिल गौतम ने कहा कि सरकार द्वारा कोविड टेस्टिंग को बढ़ाने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। इसमें यदि पंचायती राज संस्थाएं ग्राम पंचायत घंडरा की तरह सक्रिय भूमिका निभाएं तो निश्चित रूप से कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में प्रशासन व सरकार को बल मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.