Move to Jagran APP

India vs S Africa Match: धर्मशाला की पिच पर टीम इंडिया का कुछ खास नहीं है रिकॉर्ड, देखिए आंकड़े

India vs S Africa Match धर्मशाला में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 12 मार्च को होने वाले वनडे मैच के लिए दोनों टीमें यहां पहुंच चुकी हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Wed, 11 Mar 2020 08:38 AM (IST)Updated: Wed, 11 Mar 2020 03:36 PM (IST)
India vs S Africa Match: धर्मशाला की पिच पर टीम इंडिया का कुछ खास नहीं है रिकॉर्ड, देखिए आंकड़े
India vs S Africa Match: धर्मशाला की पिच पर टीम इंडिया का कुछ खास नहीं है रिकॉर्ड, देखिए आंकड़े

धर्मशाला, वीरेंद्र ठाकुर। धर्मशाला में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 12 मार्च को होने वाले वनडे मैच के लिए दोनों टीमें यहां पहुंच चुकी हैं। होली के दिन खिलाडि़यों का क्रिकेट प्रेमियों ने गर्मजोशी से स्‍वागत किया। मैच को लेकर सभी भारतीयों को यही उम्मीद है कि टीम इंडिया जीत से सीरीज का आगाज करे। इतिहास पर नजर दौड़ाएं तो वनडे मैचों में टीम इंडिया 50:50 है यानी यहां खेले गए चार मैचों में से दो में जीत और दो में हार मिली है। हालांकि दक्षिण अफ्रीका के साथ यहां वनडे मैच तो नहीं खेला है, लेकिन दो टी-20 मुकाबलों में एक में हार मिली है और एक बारिश की वजह से रद हुआ था। 15 सितंबर 2019 को तय भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबला बारिश के बीच बुरी तरह धुल गया था। यहां तेज पिच होने की वजह से मैच उच्च स्कोर का होने की उम्मीद है। साथ ही स्‍टेडियम भी छोटा है, दक्षिण अफ्रीका के धुरंधर यहां खूब छक्‍के भी बरसाते दिख सकते हैं।

loksabha election banner

धर्मशाला में अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच

27 जनवरी, 2013 को भारत बनाम इंग्लैंड के बीच वनडे मैच हुआ। इंग्‍लैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी थी। भारत ने 226 रन बनाए, लेकिन इंग्लैंड तीन विकेट के नुकसान पर ही लक्ष्‍य को हासिल कर लिया। इस तरह इंग्‍लैंड धर्मशाला में खेला गया पहला वनडे मैच सात विकेट से जीत गई। 17 अक्टूबर, 2014 को भारत बनाम वेस्टइंडीज मैच हुआ। इसमें वेस्टइंडीज टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया। भारत ने छह विकेट खोकर 330 रन का लक्ष्‍य दिया, वेस्टइंडीज की पारी 271 रन पर ही सिमट गई। इस तरह भारत ने 59 रन से मैच अपने नाम कर लिया।

16 अक्टूबर, 2016 को भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच मैच खेला गया, इसमें भारत ने टॉस जीकर गेंदबाजी चुनी। न्यूजीलैंड की टीम 190 रन पर ही सिमट गई। भारत ने 4 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। 10 दिसंबर, 2017 को भारत बनाम श्रीलंका  मैच हुआ, इसमें श्रीलंका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। भारत  की पारी 112 रन पर थम गई, श्रीलंका ने तीन विकेट के नुकसान पर 114 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया।

धर्मशाला में अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच

2 अक्टूबर, 2015 को भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टी-20 मैच हुआ। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। भारत ने पांच विकेट पर 199 रन बनाए, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के धुरंधरों ने तीन विकेट पर ही 200 रन बनाकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। 15 सितंबर, 2019 को भी भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच होना था, लेकिन बारिश की वजह से मैच रद हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.