Move to Jagran APP

जैदी को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने किया जमानत याचिका पर सुनवाई से इन्कार

बहुचर्चित कोटखाई छात्रा दुष्कर्म एवं हत्याकांड मामले से जुड़े सूरज की हिरासत में मौत मामले में हिमाचल के निलंबित आइजी जहूर हैदर जैदी की झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को उनकी जमानत याचिका पर सुनवाई करने से इन्कार कर दिया।

By Vijay BhushanEdited By: Published: Tue, 15 Jun 2021 09:24 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jun 2021 09:24 PM (IST)
जैदी को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने किया जमानत याचिका पर सुनवाई से इन्कार
सुप्रीमकोर्ट ने निलंबित आइजी जहूर जैदी को िदया झटका। प्रतीकात्मक

शिमला/नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो/प्रेट्र। बहुचर्चित कोटखाई छात्रा दुष्कर्म एवं हत्याकांड मामले से जुड़े सूरज की हिरासत में मौत मामले में हिमाचल के निलंबित आइजी जहूर हैदर जैदी की झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को उनकी जमानत याचिका पर सुनवाई करने से इन्कार कर दिया। कोर्ट ने कहा कि आरोपित पहले भी कई बार गवाहों को प्रभावित करने की कोशिश कर चुक ा है। ऐसे में जमानत याचिका पर सुनवाई करना उचित नहीं रहेगा।

loksabha election banner

गवाहों को प्रभावित करने के एक मामले में शिमला की पूर्व पुलिस अधीक्षक सौम्या सांबशिवम पर गवाही देने का दबाव बनाया गया था। न्यायालय में जमानत याचिका दाखिल करने से पहले जैदी ने 2020 में पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में जमानत के लिए याचिका दायर की थी। उससे पहले चंडीगढ़ स्थित सीबीआइ की विशेष अदालत ने जैदी की ओर से अंतरिम जमानत याचिका खारिज कर दी थी। जमानत लेने के लिए जैदी ने स्वयं मामले की पैरवी करते हुए मेडिकल आधार का हवाला दिया था। लेकिन सौम्या ने जैदी पर आरोप लगाया था कि वह दबाव बना रहे हैं। जिसे देखते हुए सीबीआइ की विशेष अदालत ने जैदी की ओर से दायर जमानत याचिका को खारिज कर दिया था।

गंभीर आरोपों को देखते हुए जैदी को जाने की जरूरत नहीं

जैदी चाहता है कि उसे हिमाचल प्रदेश में चल रही विभागीय जांच में शामिल होने की अनुमति दी जाए। इस संबंध में सीबीआइ की अदालत ने जैदी की ओर से एक सप्ताह पहले दायर याचिका को खारिज कर दिया था। इसी तरह की एक याचिका को चार माह पहले भी खारिज किया गया था। जैदी ने याचिका में कहा था कि वह न्यायिक हिरासत में शिमला जाकर चल रही जांच में शामिल होना चाहता है। लेकिन, अदालत का कहना था कि गंभीर आरोपों को देखते हुए इसकी जरूरत नहीं है।

एसआइटी प्रमुख थे जैदी

शिमला में कोटखाई क्षेत्र में छात्रा से दुष्कर्म व हत्या मामले की जांच के लिए गठित एसआइटी के प्रमुख रहे जैदी पर आरोप है कि इस मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपित सूरज की पुलिस हिरासत में मौत हुई जो एक षड्यंत्र का हिस्सा थी। सूरज कोटखाई के पुलिस थाना में हिरासत में था और पुलिस की मारपीट में उसकी मौत हो गई हो गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.