Move to Jagran APP

कोरोना काल के बीच गूगल फार्म से करवाए जा रहे घर बैठे बच्चों के ऑनलाइन टेस्ट

लक्कड़ बाजार स्कूल में प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे छात्रों के ऑनलाइन टेस्ट लिए जा रहे हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 01:53 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 01:53 PM (IST)
कोरोना काल के बीच गूगल फार्म से करवाए जा रहे घर बैठे बच्चों के ऑनलाइन टेस्ट
कोरोना काल के बीच गूगल फार्म से करवाए जा रहे घर बैठे बच्चों के ऑनलाइन टेस्ट

शिमला, जागरण संवाददाता। लक्कड़ बाजार स्कूल में प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे छात्रों के ऑनलाइन टेस्ट लिए जा रहे हैं। बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए स्कूल प्रशासन ने ऑनलाइन टेस्ट के लिए विशेष व्यवस्था शुरू की है। इसके तहत गूगल फार्म के जरिए प्रत्येक विषय के प्रश्नपत्र तैयार किए जाते हैं और हफ्ते के अलग-अगल दिनों में छात्रों को हल करने के लिए दिए जाते हैं। इसमें बहु विकल्पिय सवाल, एक शब्द व वाक्य में उत्तर देने के लिए बच्चों को प्रश्नपत्र दिया जाता है।

loksabha election banner

ऑनलाइन कक्षाओं में बच्चों को गूगल फार्म के बारे में जानकारी दी जा रही है ताकि उनको टेस्ट देने में कोई परेशानी न आए। लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन पढ़ाई के लिए बनाए गए वाट््सएप ग्रुप में छात्रों को ऑनलाइन टेस्ट के लिंक उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

प्रधानाचार्य भूपिंदर सिंह ने बताया कि कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन में छात्रों को पढ़ाई से जोड़े रखने के लिए शिक्षकों ने अहम भूमिका निभाई है। ऑनलाइन टेस्ट करवाने के लिए शिक्षक स्वयं प्रश्नपत्र तैयार कर बच्चों के टेस्ट ले रहे हैं। इसके अलावा बच्चों को जूम कक्षाओं के माध्यम से पढ़ाई करवाई जा रही है।

दसवीं से जमा दो के छात्रों के हो रहे टेस्ट

दसवी, जमा एक और जमा दो के छात्रों के ऑनलाइन टेस्ट करवाए जा रहे हैं। इसमें इकॉनोमिक्स, कंप्यूटर, मैथ, इंग्लिश, साइंस, कमर्स, सोशल साइंस सहित अन्य विषयों के प्रश्नपत्र तैयार कर छात्रों की पढ़ाई का मूल्यांकन किया जा रहा है। रविवार को छोड़कर सप्ताह के सभी कार्यदिवसों पर टेस्ट लिए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.