Move to Jagran APP

जदरांगल में बेसहारा पशुओं से परेशानी

विकास खंड धर्मशाला के तहत जदरांगल पंचायत में इन दिनों बेसहारा पशुओं क

By JagranEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2020 08:31 PM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2020 08:31 PM (IST)
जदरांगल में बेसहारा पशुओं से परेशानी
जदरांगल में बेसहारा पशुओं से परेशानी

सुरेश कौशल, योल

loksabha election banner

विकास खंड धर्मशाला के तहत जदरांगल पंचायत में इन दिनों बेसहारा पशुओं की आमद इतनी हो गई है कि सड़क पर जमाबड़ा लगा रहता है। इसके बावजूद दिन ढलते ही कई बेसहारा पशु खेतों में घुसकर फसलों को चट कर रहे हैं।

जदरांगल गांव वैसे भी खेतीहर बाहुल्य क्षेत्र है और आलू की फसल के लिए मशहूर है, लेकिन इन बेसहारा पशुओं ने इतना तंग कर रखा है कि कुछ किसान फसल बोने से भी कतरा रहे हैं। इस संबंध में कई बार पंचायत के माध्यम से प्रशासन को भी अवगत कराया गया। इसके बावजूद दो बार इन बेसहारा पशुओं को गोसदन भी भिजवाया गया, लेकिन न जाने कहां से ये पशु फिर आ जाते हैं। जिससे फसल ही नहीं सड़क पर जमावड़ा जमाए बैठे हुए पशु हादसों का कारण भी बन रहे हैं।

:::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

पंचायत स्तर पर कई बार इन बेसहारा पशुओं से निजात दिलाने के लिए प्रशासन से गुहार लगाई जा चुकी है, जिससे कुछ पशुओं को गोसदन भी भिजवाया जा चुका है, लेकिन इससे भी कोई राहत नहीं मिल पाई।

-रीति प्रकाश, निवर्तमान उपप्रधान जदरांगल

----------------

सरकार को गांवों में बेसहारा पशुओं से निजात दिलाने के लिए पंचायत स्तर पर मिनी गोसदन का प्रावधान करना चाहिए। ऐसा करने से ही किसानों को निजात मिल सकती है।

-निशा देवी

------------------

किसानों को भी चाहिए कि इस तरह गोधन को बेसहारा न छोड़े। अकसर देखा गया है कि जब तक गाय दूध देती रहती है तब तक तो ठीक, नहीं तो खूंटे से छोड़ देते हैं। हमें गोधन की रक्षा करनी चाहिए।

-संसार मित्र दीक्षित

------------------

सरकार को इन बेसहारा पशुओं के लिए कोई ठोस नीति बनानी चाहिए, ताकि इन्हें कोई इस तरह कोई छोड़ता है उनके विरुद्ध भी कार्रवाई हो सके।

-अंजना देवी

---------------

बेसहारा पशुओं के लिए गोसदन बनाए गए हैं। यदि किसी गांव में इस तरह की समस्या है तो प्रशासन की मदद से इन बेसहारा पशुओं को गोसदन में भिजवाने की व्यवस्था की जा सकती है।

-विशाल नैहरिया, विधायक धर्मशाला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.