Move to Jagran APP

सिरमौर में 19 को किया जाएगा विशेष ग्राम सभा का आयोजन, इन विषयों पर होगी चर्चा

Special Gram Sabha in Sirmaur जिला सिरमौर में 19 दिसंबर को विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा जिसके अंतर्गत स्वच्छ भारत मिशन स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण मनरेगा व राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन जल जीवन मिशन पर चर्चा की जाएगी। यह जानकारी जिला दंडाधिकारी सिरमौर राम कुमार गौतम ने दी।

By Virender KumarEdited By: Published: Thu, 16 Dec 2021 06:37 PM (IST)Updated: Thu, 16 Dec 2021 07:37 PM (IST)
सिरमौर में 19 को किया जाएगा विशेष ग्राम सभा का आयोजन, इन विषयों पर होगी चर्चा
जिला दंडाधिकारी राम कुमार गौतम ने बताया कि 19 दिसंबर को विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। जागरण आर्काइव

नाहन, जागरण संवाददाता। Special Gram Sabha in Sirmaur, जिला सिरमौर में 19 दिसंबर को विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा, जिसके अंतर्गत स्वच्छ भारत मिशन, स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण, मनरेगा व राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, जल जीवन मिशन, क्षय रोग, पोषण अभियान व एचआइवी (एड्स) पर चर्चा की जाएगी। यह जानकारी जिला दंडाधिकारी सिरमौर राम कुमार गौतम ने दी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत वर्ष 2021-22 के लिए आबंटित किए गए लक्ष्यों के अनुसार ग्राम पंचायत कार्य योजना को संशोधित कर ग्रामसभा में अनुमोदन करवाने के अतिरिक्त वर्ष 2022-23 के लिए ग्राम पंचायत कार्य योजना में स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण चरण-2 से संबंधित कार्य डालना, समस्त ग्राम पंचायतें ङ्क्षसगल यूज प्लास्टिक के उन्मूलन के बारे में प्रस्ताव पारित करना व राजस्व ग्रामों को ओडीएफ प्लस घोषित करने का प्रस्ताव पारित करना और कचरे के निपटान के लिए एक निरंतर प्रक्रिया को चलाने के लिए स्वच्छता कर लेने का प्रस्ताव व गंदगी फैलाने एवं कचरे को जलाने वाले उल्लंघनकर्ताओं को जुर्माना करने का प्रस्ताव पारित करना व ग्राम पंचायतों में कार्य करने वाले कबाडिय़ों को पंजीकृत करने का प्रस्ताव शामिल हैं।

इसी प्रकार, मनरेगा व राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत जिन ग्राम पंचायतों में बांस की पैदावार आसानी से हो सकती है वह ग्राम पंचायतें बांस उद्योग को बढ़ावा देने के लिए अपनी खाली पड़ी भूमि पर या स्वयं सहायता समूहों की निजी भूमि पर मनरेगा योजना के अंतर्गत अच्छी किस्म के बांस के पौधे रोपे जाने का प्रस्ताव इस ग्राम सभा में रखेंगी और सभी ग्राम पंचायतों द्वारा अपनी खाली पड़ी भूमि पर या स्वयं सहायता समूहों की निजी भूमि पर मनरेगा योजना के अंतर्गत मोरिंगा व ड्रमस्टिक (सहजन) के पौधे रोपे जाने का प्रस्ताव को भी ग्रामसभा में पारित किया जाएगा। मनरेगा योजना के अंतर्गत आदर्श विद्यालयों की सूची ग्राम सभा में पारित करवाने का प्रस्ताव शामिल है।

उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्राम पंचायतों द्वारा 22 मार्च 2021 से 30 नवंबर 2021 तक वर्षा जल संग्रहण के लिए किए जाने वाले कार्यों में से शेष बचे कार्यों को इस वित्तीय वर्ष में पूर्ण किए जाने का प्रस्ताव ग्राम सभा में पारित करवाना व ग्राम पंचायत में स्थित प्रत्येक सरकारी भवन, संस्थान में आवश्यक रूप से वर्षा जल संग्रहण टैंक व संरचना का निर्माण किए जाने का प्रस्ताव पारित करवाना। आवास योजना के अंतर्गत मकान बनाने के जिन परिवारों को वित्तीय सहायता स्वीकृत की जाती है उन्हें मकान बनाने के दौरान 95 दिन का रोजगार मनरेगा योजना के अंतर्गत उपलब्ध करवाए जाने का प्रस्ताव पारित करना। आवास योजना के लाभार्थियों को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अथवा मनरेगा योजना के अंतर्गत निजी शौचालय निर्माण के लिए े12000 रुपये की अतिरिक्त सहायता देने का प्रस्ताव पारित करना शामिल है। इसके अतिरिक्त, पंचायतों में क्षय रोग बारे चर्चा व अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने, पोषण अभियान व एचआइवी (एड्स) बारे चर्चा की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.