Move to Jagran APP

39 लाख से बने मुख्यमंत्री लोक भवन का उद्घाटन

-विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने जनता को सौंपी सौगात - परौर धीरा नौरा पुढ़वा सड़क के विस्त

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Nov 2021 10:34 PM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 10:34 PM (IST)
39 लाख से बने मुख्यमंत्री लोक भवन का उद्घाटन
39 लाख से बने मुख्यमंत्री लोक भवन का उद्घाटन

-विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने जनता को सौंपी सौगात

loksabha election banner

- परौर, धीरा, नौरा, पुढ़वा सड़क के विस्तार एवं सुधार का कार्य 22 करोड़ से होगा संवाद सहयोगी, भवारना : विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने रविवार को सुलह विधानसभा क्षेत्र की परौर पंचायत में 22 करोड़ से अधिक विभिन्न योजनाओं के शिलान्यास व उद्घाटन किए। उन्होंने पौने 22 करोड़ की लागत से केंद्रीय सड़क निधि से परौर, धीरा, नौरा, पुढ़वा सड़क के विस्तार एवं सुधार कार्य का भूमि पूजन तथा 39 लाख से निर्मित मुख्यमंत्री लोक भवन का लोकार्पण किया।

इसके बाद उन्होंने पंच परमेश्वर महासम्मेलन में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने महासम्मेलन में शामिल चुने हुए प्रतिनिधियों का स्वागत किया और महासम्मेलन की बधाई दी। परमार ने कहा कि पंचायती राज ग्रामीण स्वशासन और प्रशासन की बुनियादी इकाई है और प्रदेश सरकार पंचायतीराज की मजबूती को शक्तियां प्रदान करने के प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि वह सुलह विधानसभा क्षेत्र को उत्कृष्ट विधानसभा क्षेत्र बनाएंगे। पंच को परमेश्वर इसलिए कहा गया है कि पंच के मुख से निकला शब्द परमेश्वर के मुख से निकले शब्दों के समान है। पंचायतों की समाज में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका ग्रामीण संसद के रूप में रहती है। उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से पंचायतों के विकास कार्यो के लिए धन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि सुलह हलके के चुने हुए प्रतिनिधि बहुत सजगता से कार्य कर रहे हैं तभी सुलह विकास खंड को जिला में सर्वश्रेष्ठ और भवारना विकास खंड को श्रेष्ठ आंका गया है। उन्होंने जानकारी दी कि 15वें वित्त आयोग से सुलह की पंचायतों को 10 करोड़ की पहली किस्त जारी कर दी गई है। ग्रामीण स्तर पर भी कूड़ा-कचरा निष्पादन की मांग आ रही है। सरकार इस विषय को गंभीरता से लेते हुए 2,400 गांवों में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन की गतिविधियां आरंभ करने का निर्णय लिया है और दिशा में कई पंचायतों ने कार्य आरंभ किया है। उन्होंने कहा कि परौर में बहुतकनीकी संस्थान के भवन का निर्माण किया जा रहा है और इसके लिए पहली किस्त के रूप में नौ करोड़ रुपये जारी कर दिए गए हैं। जज्जर से परौर सड़क के निर्माण और न्यूगल खड्ड पर पुल के निर्माण पर पांच करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस मौके पर जिला भाजपा अध्यक्ष हरिदत्त शर्मा, मंडल अध्यक्ष देशराज शर्मा सहित अन्य पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.