Move to Jagran APP

रोहतांग पास सहित मनाली की पहाड़ि‍यों पर हिमपात शुरू, अटल टनल से आवाजाही की इन्‍हीं वाहनों को अनुमति

Himachal Pradesh Snowfall रोहतांग दर्रे सहित लाहुल व मनाली की ऊंची चोटियों में हिमपात का क्रम शुरू हो गया है। मौसम के करवट बदलते ही लाहुल के साथ-साथ मनाली के पर्यटन स्थलों में भी बर्फ़बारी की संभावना बढ़ गई है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sun, 26 Dec 2021 10:46 AM (IST)Updated: Sun, 26 Dec 2021 10:46 AM (IST)
रोहतांग पास सहित मनाली की पहाड़ि‍यों पर हिमपात शुरू, अटल टनल से आवाजाही की इन्‍हीं वाहनों को अनुमति
रोहतांग दर्रे सहित लाहुल व मनाली की ऊंची चोटियों में हिमपात का क्रम शुरू हो गया है।

मनाली, जागरण संवाददाता। Himachal Pradesh Snowfall, रोहतांग दर्रे सहित लाहुल व मनाली की ऊंची चोटियों में हिमपात का क्रम शुरू हो गया है। मौसम के करवट बदलते ही लाहुल के साथ-साथ मनाली के पर्यटन स्थलों में भी बर्फ़बारी की संभावना बढ़ गई है। मौसम को देखते हुए लाहुल स्पीति प्रशासन ने फ़ॉर व्हील ड्राइव वाहनों को ही लाहुल घाटी में आने की अनुमति दी है। सभी वाहनों को अनुमति न मिलने के चलते मनाली की ओर अटल टनल से मनाली तक जगह जगह ट्रैफ़िक जाम लग रहा है।

loksabha election banner

पर्यटक वाहनों की संख्या बढ़ने से मनाली पुलिस की भी दिक्कत बढ़ी गई है। क्रिसमस की भीड़ को देखते हुए पुलिस ने जगह-जगह जवान तैनात किए हैं। लेकिन पर्यटक वाहनों की भीड़ के आगे मनाली एक बार फिर छोटी पड़ गई है। शनिवार को पुलिस रात 12 बजे तक ट्रैफ़िक सुचारू करने में जुटी रही।

मौसम विभाग ने क्रिसमस के दौरान बर्फ़बारी की संभावना जताई थी लेकिन बर्फ के फाहे न गिरने से पर्यटकों को मायूसी हुई है। अब मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है जिससे बर्फ़बारी की उम्मीद जगी है। आज भी बर्फबारी की उम्मीद लिए पर्यटकों ने अटल टनल सहित धुंधी, सोलंगनाला, फातरु, अंजनी महादेव, कोठी, गुलाबा व हामटा का रुख किया है।

बिना बुकिंग के मनाली आए पर्यटकों को भी दिक्कत का सामना करना पड़ा है। शनिवार को सैकड़ों पर्यटकों को मनाली में कमरे नहीं मिले, जिन्हें वापस पतलीकूहल की ओर जाना पड़ा। मनाली के अधिकतर होटल पैक चल रहे हैं। लेकिन सोमवार को सैकड़ों पर्यटकों की वापसी हो जाएगी।

क्रिसमस के बाद अब मनाली के पर्यटन कारोबारी न्यू ईयर की तैयारी में जुट गए हैं। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर ने बताया कि शनिवार को पर्यटकों  की भारी भीड़ उमड़ी है। उन्होंने कहा क्रिसमस में कारोबार बेहतर रहा है, अब न्यू ईयर को लेकर तैयारी की जा रही है।

डीएसपी मनाली संजीव कुमार ने बताया कि पर्यटक वाहनों की आमद में भारी बढ़ोतरी होने के कारण जगह-जगह ट्रैफ़िक जाम लग रहा है। लेकिन पुलिस जवान सतर्कता से काम कर रहे हैं।

पुलिस अधीक्षक लाहुल स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि मौसम को देखते हुए फ़ॉर व्हील ड्राइव वाहनों को ही लाहुल घाटी में आने की अनुमति है। उन्होंने बताया कि घाटी में पर्यटकों की आवाजाही मौसम की परिस्थितियों पर भी निर्भर रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.