Move to Jagran APP

1.07 लाख कोविड वैक्सीन की डोज जल्द हिमाचल को भेजेगी सीरम कंपनी, 20 फीसद आबादी को लग चुकी वैक्सीन

Corona Vaccination in Himachal हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से 18 से 44 वर्ष की आयु वालों के लिए मांगी गई 73 लाख डोज में से सीरम कंपनी ने जल्द ही 107620 खुराक की आपूर्ति करने को कहा है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Mon, 03 May 2021 06:46 AM (IST)Updated: Mon, 03 May 2021 08:56 AM (IST)
1.07 लाख कोविड वैक्सीन की डोज जल्द हिमाचल को भेजेगी सीरम कंपनी, 20 फीसद आबादी को लग चुकी वैक्सीन
73 लाख डोज में से सीरम कंपनी ने जल्द ही 1,07,620 खुराक की आपूर्ति करने को कहा है।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Corona Vaccination in Himachal, हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से 18 से 44 वर्ष की आयु वालों के लिए मांगी गई 73 लाख डोज में से सीरम कंपनी ने जल्द ही 1,07,620 खुराक की आपूर्ति करने को कहा है। इनके मिलते ही प्रदेश में 18 से 44 वर्ष की आयु वालों के लिए वैक्सीन लगानी शुरू कर दी जाएगी। यह जानकारी मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन निपुण जिंदल ने दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश की 20 फीसद आबादी को कोविड वैक्सीन लग गई है। 45 वर्ष और अधिक आयु के लगभग 76 फीसद जनसंख्या को वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है।

loksabha election banner

वैक्सीन और ई-संजीवनी कोरोना के संक्रमण में लोगों के लिए बहुत ही लाभदायक हो रहा है। ई-संजीवनी ओपीडी में घर बैठे होम आइसोलेशन में रह रहे काेविड पॉजिटिव मरीजों व अन्यों को लाभ मिल रहा है। विशेष रूप से पुरानी रोगसूचक रोगियों, घर पर रहने और चिकित्सकों के साथ संवाद करने के लिए शुरु किया गया है। इस पर चिकित्सक आनलाईन परामर्श दे रहे हैं और अस्पतालों की भीड़ को कम कर रहे हैं।

ई-संजीवनी सुविधा का लाभ उठाने के लिए एंड्रायड फाेन का इस्तेमाल करने वालों को ई-संजीवनी ऐप को डाउनलोड करने पर इसमें अपने मोबाइल नंबर को डालने के बाद ओटीपी आएगा। इसके बाद अपने नाम, आयु, लिंग, शहर, जैसे विवरण दर्ज करने के बाद राज्य और फिर ओके बटन पर क्लिक करें रोगी आईडी और टोकन नंबर मिलने के बाद अपनी बारी का इंतजार करें और डाक्टर से ऑनलाइन बात कर सकते हैं। कोविड के कारण मानसिक अस्वस्थता को दूर करने में भी चिकित्सक मदद कर रहे हैं। इसके साथ ही हेल्पलाइन 104 परभी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: यहां पीएम केयर से मिले 30 वेंटिलेटर सात माह बाद भी इंस्टाल नहीं कर पाया स्वास्थ्य विभाग व मेडिकल कॉलेज प्रबंधन

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कोरोना से मरने वालों में 65 फीसद पुरुष, 90 प्रतिशत की आयु 45 वर्ष से अधिक, देखिए आंकड़ा

यह भी पढ़ें: दिल्ली के लॉकडाउन ने 15 दिनों के लिए हिमाचल आने वाले पर्यटक रोके, लंबे समय तक रहने के लिए पूछताछ कर रहे लोग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.