Move to Jagran APP

सफेद चांदी से चमक उठे मैक्लोडगंज और नड्डी

छोटा भंगाल के कई गांवों में बर्फ ही बर्फ मुल्थान में भी गिरे फाहे पर्यटन नगर

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 07:53 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 07:53 PM (IST)
सफेद चांदी से चमक उठे मैक्लोडगंज और नड्डी
सफेद चांदी से चमक उठे मैक्लोडगंज और नड्डी

फोटो सहित

loksabha election banner

छोटा भंगाल के कई गांवों में बर्फ ही बर्फ, मुल्थान में भी गिरे फाहे

पर्यटन नगरी पहुंचे पर्यटकों के चेहरे खिले, जमकर की मौज-मस्ती संवाद सहयोगी, धर्मशाला : सर्दियों के दूसरे बड़े हिमपात के साथ रविवार को मैक्लोडगंज तक बर्फ पहुंच गई। हालांकि मैक्लोडगंज में दो से तीन इंच तक बर्फ गिरी, लेकिन इसके ऊपरी क्षेत्रों में काफी हिमपात हुआ। इसकी सूचना मिलने ही पर्यटकों सहित जिले के लोग नड्डी समेत डल झील, मैक्लोडगंज, भागसूनाग व धर्मकोट पहुंच गए और बर्फ से अठखेलियां की। मैक्लोडगंज से लेकर बिलिग तक भारी बर्फबारी हुई। वहीं खनियारा के थातरी में भी बर्फ गिरी, जबकि खड़ौता में भी लोगों को नजदीक से इसके दीदार हुए। नड्डी के साथ लगते बल गांव में एक फीट तक हिमपात हो चुका है। सभी क्षेत्रों में बिजली-पानी की आपूर्ति सुचारू है।

उपमंडल बैजनाथ के छोटा भंगाल के कई गांव में भारी हिमपात हुआ है, जबकि मुल्थान में भी फाहे गिरे हैं। यहां कई स्थानों में बिजली की समस्या उत्पन्न हुई थी, लेकिन उसे सुचारू कर दिया गया है।

पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज में रविवार को हलका हिमपात हुआ है। नड्डी और डल लेक, भागसूनाग व धर्मकोट में काफी हिमपात हुआ, जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है। हालांकि दिनभर बारिश का दौर जारी रहा, बावजूद इसके इन स्थानों पर पर्यटकों की आवाजाही जारी रही। धर्मशाला के इन स्थानों पर हुआ हिमपात

धर्मशाला के नड्डी, डल झील, भागसूनाग, धर्मकोट, मैक्लोडगंज, थातरी, खड़ौता, नील घार, बनगोटू आदि में अच्छी बर्फ गिरी है। ऐसे में इन सभी स्थानों में पर्यटक कुदरत के इस नजारे का लुत्फ उठाने के लिए पहुंचे हैं।

कहां कितना हिमपात

बल,एक फीट

नड्डी,छह से सात इंच

डल झील,तीन से चार इंच

भागसूनाग,चार इंच

धर्मकोट,पांच इंच

थातरी,पांच इंच

-------

पहली बार बर्फ गिरते देखी। रविवार को ही कांगड़ा आए थे और डल लेक उनका पहला स्टाप था। यहां आकर बहुत अच्छा लगा। फिर कभी मौका मिला तो बर्फबारी देखने जरूर आएंगे।

-किरण, चंडीगढ़ मैं स्वजन सहित धर्मशाला आई हूं और डल लेक पहुंचते ही बर्फबारी होते देखी। सभी सदस्य खुश हैं। बच्चे बर्फ का आनंद ले रहे हैं। डल लेक के बाद नड्डी और मैक्लोडगंज भी घूमेंगे।

-सौजन्य, बेंगलुरु मैं सुबह ही यहां आया और आते ही बर्फबारी का दौर शुरू हो गया। किस्मत में था बर्फ गिरते देखना। इसके बाद मैक्लोडगंज और धर्मशाला व आसपास के क्षेत्रों का भी भ्रमण करूंगा।

-अरुण, जम्मू अच्छी बर्फबारी हुई है। इस तरह की बर्फबारी और बारिश की जरूरत भी थी। सर्दियों के मौसम में बर्फबारी होना आवश्यक है।

-हर्ष, पालमपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.