Move to Jagran APP

नूरपुर उपमंडल में लिंगानुपात में सुधार, अब लड़कों के प्रति इतनी लड़कियां

sex ratio improve in nurpur, नूरपूर उपमंडल में लड़कियों के लिंगानुपात में सुधार हुआ है। 1000 लड़कों की संख्या पर 883 लड़कियों की संख्या दर्ज की गई है जबकि जिला कांगड़ा में आंकड़ा 873 है।

By Edited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 06:57 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 09:58 AM (IST)
नूरपुर उपमंडल में लिंगानुपात में सुधार, अब लड़कों के प्रति इतनी लड़कियां
नूरपुर उपमंडल में लिंगानुपात में सुधार, अब लड़कों के प्रति इतनी लड़कियां

जेएनएन, नूरपुर। बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ योजना के कार्यान्वयन के लिए खंडस्तरीय बैठक एसडीएम डॉ. सुरेंद्र ठाकुर की अध्यक्षता में हुई। उन्होंने कहा बाल विकास परियोजना अधिकारी नूरपूर के कार्यक्षेत्र के अधीन 53 पंचायतों में विभागीय गतिविधियों को घर-घर तक पहुंचाया जा रहा है। इसके सार्थक परिणाम मिल रहे हैं। बाल विकास परियोजना कार्यालय के अंतर्गत 349 आंगनबाड़ी केंद्र कार्यरत हैं।

loksabha election banner

नूरपूर उपमंडल में लड़कियों के लिंगानुपात में सुधार हुआ है। 1000 लड़कों की संख्या पर 883 लड़कियों की संख्या दर्ज की गई है जबकि जिला कांगड़ा में आंकड़ा 873 है। उन्होंने लड़कियों की कम संख्या वाली पंचायतों में लिंगानुपात में सुधार लाने के लिए विभागीय व स्वास्थ्य अधिकारियों को विशेष ध्यान देने के लिए कहा तथा जागरूकता शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए। इनमें लड़कियों के उत्थान के लिए चलाई विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाए। एसडीएम ने कहा लिंगानुपात में सुधार के लिए प्रदेश सरकार की नई मुहिम 'एक बूटा बेटी के नाम' के तहत बेटियों के जन्मदिन पर अभिभावकों को फलदार पौधे रोपित करने के लिए दिए जा रहे हैं। आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चियों के जन्मदिन को मनाया जा रहा है। मुहिम आगे भी जारी रहेगी। इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी सुरेंद्रा राणा, सांख्यिकी सहायक संजीव भंडारी, कनिष्ठ सहायक दौलतराम, एसएचओ मेहरदीन व सहायक लोक संपर्क अधिकारी मनोज सूद मौजूद रहे।

बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चालकों न दें पेट्रोल

एसडीएम डॉ. सुरेंद्र ठाकुर ने मंगलवार को नूरपुर क्षेत्र के पेट्रोल पंपों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कुछ पेट्रोल पंपों में बिना हेलमेट पहने दोपहिया वाहन चालकों को पेट्रोल देने के मामले सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चालकों को पेट्रोल न दें। एसडीएम ने पेट्रोल पंप मालिकों को पेट्रोल व डीजल की खुली बिक्री न करने की सलाह देते हुए उन्हें गाड़ियों में ही भरने की सख्त हिदायत दी है। उन्होंने कहा भविष्य में नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

असुरक्षित स्कूल भवनों का किया निरीक्षण

एसडीएम डॉ. सुरेंद्र ठाकुर की अध्यक्षता में अधिकारियों की टीम ने मंगलवार को पांच प्राथमिक स्कूलों के भवनों का निरीक्षण किया। एसडीएम ने बताया प्राथमिक स्कूल गहीं लगोड़, खज्जिया के एक-एक कमरा जोकि काफी पुराने हो चुके थे उन्हें कमेटी ने असुरक्षित घोषित किया है। इसके अतिरिक्त माऊ तथा टिक्का नगरोटा में स्थित प्राथमिक पाठशालाओं के दो-दो कमरों को असुरक्षित घोषित किया गया है। वहीं प्राथमिक पाठशाला समां के परिसर में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्र के कमरे को भी असुरक्षित घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कमेटी भविष्य में भी शिक्षण संस्थानों व अन्य सरकारी कार्यालय भवनों का निरीक्षण करेगी, ताकि असुरक्षित घोषित करने की प्रक्रिया समय पर पूर्ण की जा सके। कमेटी में लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता अरुण वशिष्ठ, खंड शिक्षा अधिकारी नूरपुर योगेश शर्मा मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.