Move to Jagran APP

स्‍पीति के लोगों ने किया कृषि मंत्री का घेराव, नारेबाजी करते हुए काजा से लौटाए रामलाल मार्कंडेय

समदो ग्राम्फु मार्ग बीआरओ से नेशनल हाईवे को देने के विरोध में स्‍पीति के लोगों ने मंगलवार को स्‍थानीय व‍िधायक एवं कृषि मंत्री डॉ रामलाल मार्कंडेय काे घेर लिया।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 03:17 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2020 03:17 PM (IST)
स्‍पीति के लोगों ने किया कृषि मंत्री का घेराव, नारेबाजी करते हुए काजा से लौटाए रामलाल मार्कंडेय
स्‍पीति के लोगों ने किया कृषि मंत्री का घेराव, नारेबाजी करते हुए काजा से लौटाए रामलाल मार्कंडेय

केलंग, जेएनएन। समदो ग्राम्फु मार्ग बीआरओ से नेशनल हाईवे को देने के विरोध में स्‍पीति के लोगों ने मंगलवार को स्‍थानीय व‍िधायक एवं कृषि मंत्री डॉ रामलाल मार्कंडेय काे घेर लिया। महिलाएं इतने गुस्से में थी कि उन्होंने मंत्री की एक न सुनी और लौटने की बात कह दी।

loksabha election banner

गौर हो कि बीआरओ के अधीन समदो काजा मार्ग नेशनल हाईवे को देने से बीआरओ के 213 स्थानीय मजदूर बेरोजगार हो गए हैं और वो चार दिन से भूख हड़ताल पर बैठे हैं। कृषि, जनजातीय विकास एवं आईटी मंत्री भूख हड़ताल पर बैठे लोगों से मिलने ही काजा आए थे। लेकिन महिलाओं ने उन्हें काजा के मुख्य द्वार से ही लौटने को मजबूर कर दिया।

सुबह के समय जैसे ही स्पीति के लोगों को मंत्री के आने की जानकारी मिली तो सरकार व प्रशासन से खफा लोग एकत्रित होने लग गए। सुबह 11 बजे के करीब काजा में चार सौ से अधिक महिलाएं व लोग एकत्रित हो गए।

काजा पहुंचने पर स्थानीय महिला मंडलों की सदस्‍यों ने मंत्री का रास्ता रोक दिया। महिलाओं ने नारे लगाकर मंत्री का विरोध किया और वापास  जाने को मजबूर कर दिया।

महिलाओं का कहना है स्पीति घाटी में जो भी लोग बाहर से आ रहे हैं, उनको क्वारंटाइन किया जा रहा है लेकिन प्रशासन व सरकारी विभाग के कर्मचारी क्वारंटाइन नहीं हो रहे हैं। मंगलवार को चौथे दिन भी मजदूरों की भूख हड़ताल जारी है। ग्रांफू-सुमदो सड़क लेवर कमेटी के अध्यक्ष प्रीतम व उपाध्यक्ष नोरबू ने बताया उनका रोजगार छीन जाने से सैकड़ो परिवारों की रोजी रोटी प्रभावित हुई है। जब तक उनकी मांगों को नहीं माना जाता तब तक उनकी भूख हड़ताल जारी रहेगी।

एडीएम काजा ज्ञान सागर ने बताया लोग समदो ग्राम्फु मार्ग का विरोध कर रहे हैं तथा मजदूर पिछले चार दिन से भूख हड़ताल पर बैठे हैं। उन्होंने बताया मजदूरों की समस्या के हल को ही मंत्री स्पीति दौरे पर आए हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.