Himachal Tourists Destination: रोहतांग दर्रा आज से बंद, अब ये पर्यटन स्‍थल बनेंगे टूरिस्‍ट प्‍वाइंट

Himachal Tourists Destination गर्मियों में देश व दुनिया के पर्यटकों को बर्फ से रूबरू करवाने वाला 13050 फीट ऊंचा रोहतांग दर्रा आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है। अब पर्यटक लाहुल घाटी के सिस्सु अटल टनल के नार्थ पोर्टल व कोकसर पर्यटन स्थल में बर्फ के दीदार कर सकेंगे।

Rajesh Kumar SharmaPublish: Mon, 22 Nov 2021 11:32 AM (IST)Updated: Mon, 22 Nov 2021 03:01 PM (IST)
Himachal Tourists Destination: रोहतांग दर्रा आज से बंद, अब ये पर्यटन स्‍थल बनेंगे टूरिस्‍ट प्‍वाइंट

मनाली, जसवंत ठाकुर। Himachal Tourists Destination, गर्मियों में देश व दुनिया के पर्यटकों को बर्फ से रूबरू करवाने वाला 13050 फीट ऊंचा रोहतांग दर्रा आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है। रोहतांग दर्रे के स्थान पर अब इन दिनों मनाली आने वाले पर्यटक लाहुल घाटी के सिस्सु, अटल टनल के नार्थ पोर्टल व कोकसर पर्यटन स्थल में बर्फ के दीदार कर सकेंगे। हालांकि लाहुल घाटी में पर्यटकों की आवाजाही मौसम पर निर्भर रहेगी। अधिक बर्फबारी होने की सूरत में पर्यटक लाहुल नहीं जा सकेंगे और मनाली के पर्यटन स्थल हामटा, फातरू, सोलंगनाला व अंजनी महादेव स्नो प्वाइंट बनेंगे और पर्यटक यहां बर्फ की खेलों का आनंद उठा सकेंगे।

सड़क खुलने पर पर्यटक लाहुल की बर्फ़ीली वादियों के दीदार कर सकेंगे। अधिक बर्फ पड़ने पर ही अटल टनल बंद होगी, जबकि मौसम साफ होने व बीआरओ द्वारा सड़क बहाल करते ही पर्यटक लाहुल में टनल के नार्थ पोर्टल व सिस्सू जा सकेंगे।

इसके अलावा पर्यटक यदि दिसंबर में मनाली घूमने आ रहे हैं तो मनाली के हामटा पर्यटन स्थल में घूमना न भूलें। हामटा में स्थानीय युवाओं द्वारा बर्फ के घर ईगलू भी बनाए जाएंगे। पिछले कुछ सालों से हामटा के यह ईगलू सैलानियों की पहली पसंद बनने लगे हैं। हामटा पर्यटन स्थल मनाली से 16 किलोमीटर की दूरी पर है। पर्यटक यहां अपने वाहन में भी आसानी से पहुंच सकते हैं।

अंजनी महादेव फातरु व सोलंगनाला मनाली का मशहूर पर्यटन स्थल है। यहां दिसंबर से अप्रैल के बीच रोहतांग बहाल होने तक पर्यटकों से रौनक लगी रहेगी। सोलंगनाला तक वाहन से पहुंच सकते हैं जबकि अंजनी महादेव के लिए घुड़सवारी या माउंटेन बाइक व स्नो स्कूटर के सुहाने सफर से पहुंच सकते हैं। फातरू के लिए सोलंगनाला के रोपवे से पहुंचा जा सकता है। यह सभी पर्यटन स्थल सर्दियों में घूमने के सबसे आकर्षक व सुरक्षित पर्यटन स्थल होंगे।

एसडीएम मनाली डाक्‍टर सुरेंद्र ठाकुर ने कहा रोहतांग में सड़क पर बर्फ व पानी जमने से सफर जोखिमभरा हो गया है। खतरे को देखते हुए रोहतांग दर्रा अब सर्दियों के लिए बंद कर दिया है। मनाली आने वाले पर्यटक अब लाहुल की वादियों सहित सोलंगनाला, कोठी, फातरू, अंजनी महादेव, धुंधी व हामटा में घूमने का आनंद उठा सकते हैं।

दो से तीन हजार में मिल सकती है टैक्‍सी

आगर आप अपने वाहन में नहीं आए हैं तो आप मनाली से टैक्सी भी किराये पर ले सकते हैं। हामटा के लिए करीब दो हजार रुपये में टैक्सी मिल जाएगी, जबकि कोकसर सिस्सु व अटल टनल की ओर तीन हजार रुपये तक गाड़ी मिलेगी। इन दिनों आप रात को लाहुल घाटी के सिस्सु व केलंग में भी ठहर सकते हैं।

Edited By Rajesh Kumar Sharma

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept