Move to Jagran APP

रेणुका बांध बुझाएगा दिल्ली की प्यास, मिलेगा 40 फीसद पानी, मोदी 27 दिसंबर को रखेंगे प्रोजेक्ट की आधारशिला

सिरमौर जिले के रेणुका में गिरी नदी पर बनने वाला 40 मेगावाट क्षमता का रेणुका बांध देश की राजधानी दिल्ली के लोगों की प्यास बुझाएगा। दिल्ली को पेयजल के लिए करीब 40 फीसद पानी मिलेगा। 6700 करोड़ से बनने वाले इस प्रोजेक्ट की आधारशिला प्रधानमंत्री मोदी 27 दिसंबर को रखेंगे।

By Virender KumarEdited By: Published: Fri, 24 Dec 2021 08:04 PM (IST)Updated: Fri, 24 Dec 2021 08:04 PM (IST)
रेणुका बांध बुझाएगा दिल्ली की प्यास, मिलेगा 40 फीसद पानी, मोदी 27 दिसंबर को रखेंगे प्रोजेक्ट की आधारशिला
रेणुका बांध दिल्ली की प्यास बुझाएगा] 40 फीसद पानी मिलेगा। जागरण आर्काइव

मंडी, जागरण संवाददाता। सिरमौर जिले के रेणुका में गिरी नदी पर बनने वाला 40 मेगावाट क्षमता का रेणुका बांध देश की राजधानी दिल्ली के लोगों की प्यास बुझाएगा। रेणुका बांध से दिल्ली को पेयजल के लिए करीब 40 फीसद पानी मिलेगा। 6700 करोड़ रुपये से बनने वाले इस पनविद्युत प्रोजेक्ट की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 27 दिसंबर को छोटी काशी मंडी के ऐतिहासिक पड्डल मैदान से रखेंगे।

loksabha election banner

रेणुका बांध प्रोजेक्ट वर्ष 1993 से प्रस्तावित था। 28 साल बाद प्रोजेक्ट धरातल पर उतरने जा रहा है। प्रोजेक्ट में सालाना 200 मिलियन यूनिट बिजली उत्पादन होगा। वहीं, शिमला जिले की पब्बर नदी पर 2082 करोड़ की लागत से तैयार प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड के 111 मेगावाट क्षमता के सावड़ा कुड्डू पनविद्युत प्रोजेक्ट में सालाना 386 मेगावाट बिजली उत्पादन होगा। इस प्रोजेक्ट से प्रदेश को सालाना 120 करोड़ की आय होगी। प्रधानमंत्री इस प्रोजेक्ट का पड्डल मैदान से उद्घाटन करेंगे। हमीरपुर व कांगड़ा जिले की सीमा पर ब्यास नदी पर बनने वाले 66 मेगावाट क्षमता के धौलासिद्ध प्रोजेक्ट का प्रधानमंत्री नींव पत्थर रखेंगे। करीब 688 करोड़ की लागत से बनने वाले प्रोजेक्ट में सालाना 304 मिलियन यूनिट बिजली उत्पादन होगा। प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य नवंबर 2025 तक पूरा होगा। शिमला व कुल्लू जिले की सीमा पर निर्मित होने वाले 210 मेगावाट क्षमता के लुहरी प्रथम चरण प्रोजेक्ट के निर्माण पर 1811 करोड़ रुपये खर्च होंगे। प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य जनवरी 2026 तक पूरा करने का लक्ष्य है। परियोजना में प्रतिवर्ष 758 मिलियन यूनिट बिजली उत्पादन होगा। इस प्रोजेक्ट का भी पड्डल में शिलान्यास होगा।

पांच उद्यमियों से वार्ता करेंगे प्रधानमंत्री

दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 27 दिसंबर को पांच उद्यमियों से वार्ता करेंगे। ग्राउंड ब्रेकिंग में देश-विदेश के 200 उद्यमी भाग लेंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ग्राउंड ब्रेकिंग में करीब 18000 से 20000 करोड़ का निवेश होने की उम्मीद जताई है।

देव कमरुनाग से मौसम साफ रखने की गुहार

प्रदेश भाजपा सरकार के चार साल के जश्न में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 50 हजार से अधिक लोगों के भाग लेने की उम्मीद जताई है। कार्यक्रम में मौसम बाधक न बने, इसके लिए जिला प्रशासन ने आराध्य देव कमरुनाग से मौसम साफ रखने की गुहार लगाई गई है। देव कमरुनाग की वर्षा प्रदाय व मौसम साफ रखने के रूप में मान्यता है।

बल्ह हवाई अड्डे का नहीं होगा शिलान्यास

चार साल के जश्न में मंडी जिले के बल्ह में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय स्तर के हवाई अड्डे का शिलान्यास नहीं होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के छोटी काशी के प्रवास को देखते हुए लोग हवाई अड्डे का शिलान्यास होने की उम्मीद लगाए बैठे हैं। वन संरक्षण अधिनियम (एफसीए) व भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया लंबित होने की वजह से शिलान्यास नहीं होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.