Move to Jagran APP

स्टीलबर्ड हेल्मेट उद्योग में 40 फीसद स्टाफ के साथ उत्पादन शुरू, करीब एक हजार कामगार लौटे

हिमाचल के आॢथक जगत के दिल की धड़कन ट्राई सिटी बीबीएन के लिए अच्छी खबर सामने आई है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sun, 07 Jun 2020 01:29 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 01:29 PM (IST)
स्टीलबर्ड हेल्मेट उद्योग में 40 फीसद स्टाफ के साथ उत्पादन शुरू, करीब एक हजार कामगार लौटे
स्टीलबर्ड हेल्मेट उद्योग में 40 फीसद स्टाफ के साथ उत्पादन शुरू, करीब एक हजार कामगार लौटे

सोलन, जागरण संवाददाता। हिमाचल के आॢथक जगत के दिल की धड़कन ट्राई सिटी बीबीएन के लिए अच्छी खबर सामने आई है। लॉकडाउन व कोरोना के मामले आने के कारण मार्च से तालाबंद की जद में रहे झाड़माजरी के बड़े उद्योग स्टीलबर्ड हाईटेक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के कपाट खुल गए हैं। मशीनों के पहिये फिर से गति पकडऩे लगे हैं। सोशल डिस्टेंसिग के साथ कामकाज शुरू हो गया है। सुखद पहलू यह है कि मंदी व बेरोजगारी के पनपते दानव के बीच 937 लोगों को पुन: रोजगार मिल गया है।

loksabha election banner

संकट के बीच इन लोगों ने अपनी ड्यूटी संभाल ली, तो उनके चेहरे पर मुस्कान देखने लायक थी। स्टीलबर्ड ग्रुप के तीनों यूनिटों को चालू करने से कंपनी परिसर में बने श्रीकृष्ण मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना की गई। वहीं, लाखों रुपये खर्च कर पूरी कंपनी को सैनिटाइज किया गया, ताकि कोई भी वायरस बाकी न रहे।

गौरतलब है कि इस कंपनी के एक मनोनीत निदेशक (दिल्ली) की पत्नी जो इस कंपनी में आई थी कोरोना से ग्रसित हो गई थी और बाद में पीजीआई में उनकी मौत हो गई। इस कारण यह कंपनी लंबे समय तक बंद रही। अब कंपनी ने स्वयं को अनलॉक करते हुए हजार के करीब कामगारों के जीवन यापन को राहत दी है।

6 करोड़ के घाटे से चले पहिये

वैश्विक महामारी के चलते आए विघनों के बाद स्टीलबर्ड कंपनी का कामकाज छह करोड़ रुपये के घाटे के साथ शरू हुआ। कंपनी के महाप्रबंधक अरुण कुमार ने बताया हमारे तीनों यूनिटों में स्टीलबर्ड, जीएलएल व थ्री जेनरेशन में उत्पादन 40 फीसद श्रमिक शक्ति के साथ प्रारंभ हो गया है। अभी हमारे पास ऑर्डर भी 45-50 फीसद ही है। आशा है कि हम जून माह के अंत तक अपनी पुरान प्रोडकशन के लक्ष्य को 40 प्रतिशत तक कवर कर लेंगे। पूर्व में हम 2 लाख हेल्मेट प्रति माह बनाते थे और इसकी आधी प्रोडक्शन भी हम जल्द प्राप्त कर लेंगे।

कर्मचारी घरों को गए नहीं निकाला किसी को नहीं

कंंपनी के अधिकारियों ने स्पष्ट किया हमने इस कष्टकारी दौर में किसी भी वर्कर को काम से नहीं निकाला है, बल्कि सभी कोरोना से बचने के लिए एहतियात के तौर पर पूछ कर व बाकायदा एडवांस लेकर अपने घर गए हैं। जीएम अरुण कुमार ने कहा अभी जो 937 लोग काम पर लौटे हैं वह हमारे तीनों यूनिटों की 40 फीसदी श्रमिक शक्ति है। अभी लगभग 60 फीसद लेबर किन्ही कारणों से अपने अपने प्रदेशों में गई है। आशा है यह लोग माहौल पूरी तरह ठीक होते ही लौट आएंगे। अभी उत्पादन क्षमता भी कम है और उनके लिए काम भी नहीं है। जैसे ही उत्पादन गति पकड़ेगा हम सिलसिलेवार उनको बुला लेंगे।

वक्त के साथ ईजाद किया नया प्रोडक्ट

पूरी दुनिया जहां कोविड 19 के दौर में नए उत्पाद सृजित कर रही है। वहीं स्टीलबर्ड इंडिया ने भी हेल्मेट के साथ साथ अब ब्रांडेड फेस शील्ड ईजाद की है। इस उत्पाद की टेस्टिंग व क्वालिटी के लिए दिन रात लैब में परीक्षण हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.