Move to Jagran APP

President Himachal Visit: शिमला में बालूगंज तक हटाई जाएंगी गाड़ियां, शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस

President Himachal Visit राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 16 से 20 सितंबर तक शिमला दौरे पर आएंगे। राष्ट्रपति के दौरे के लिए पुलिस ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। 16 तारीख को राष्ट्रपति कल्याणी हेलीपैड से सीधे राष्ट्रपति निवास जाएंगे। जुब्बड्हट्टी एयरपोर्ट अनाडेल को भी रिजर्व रखा है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 06:32 AM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 07:40 AM (IST)
President Himachal Visit: शिमला में बालूगंज तक हटाई जाएंगी गाड़ियां, शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 16 से 20 सितंबर तक शिमला दौरे पर आएंगे

शिमला, जागरण संवाददाता। President Himachal Visit, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 16 से 20 सितंबर तक शिमला दौरे पर आएंगे। राष्ट्रपति के दौरे के लिए पुलिस ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। 16 तारीख को राष्ट्रपति कल्याणी हेलीपैड से सीधे राष्ट्रपति निवास जाएंगे। पुलिस ने मौसम को देखते हुए जुब्बड्हट्टी एयरपोर्ट, अनाडेल को भी रिजर्व रखा है। राष्ट्रपति के दौरे में पुलिस किसी भी तरह की अव्यवस्था नहीं चाहती। कुफरी से लेकर नव बहार तक सड़कों के किनारे जगह जगह अवैध रूप से खड़े वाहनों को हटाने के निर्देश दिए हैं। पुलिस ने वाहन मालिकों को सूचित कर दिया है। इसी तरह नालागढ़ शिमला मार्ग पर भी कैंची मोड़ से लेकर बालूगंज तक सड़कों के किनारे खड़े वाहनों को भी हटाया जाएगा। ढली थाना पुलिस ने रविवार तक वाहन मालिकों को सड़क के किनारे अवैध रूप से पार्क वाहनों को हटाने को कहा है। पुलिस इसके बाद अवैध रूप से पार्क वाहनों के चालान काटेगी।

loksabha election banner

तीन दिन होगा कार्यक्रम, 100 के करीब गाड़ियां रहेंगी रिजर्व

राष्ट्रपति शिमला में तीन कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए आएंगे। पहला कार्यक्रम हिमाचल प्रदेश विधानसभा में उनका संबोधन होगा। दूसरा यारोज में भी वह कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। जबकि एक दिन राजभवन एट होम का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रपति के दौरे में सुरक्षा को लेकर पुलिस ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। सामान्य प्रशासन विभाग और पुलिस मुख्यालय पूरी व्यवस्था को देख रहा है। शिमला शहर को अलग-अलग सेक्टर में बांटा गया है। रविवार को पुलिस के जवानों की डयूटियां लगा दी गई हैं। आने वाले दिनों में सुरक्षा के पहरे को और ज्यादा मजबूत किया जाएगा। राष्ट्रपति के काफिले और सुरक्षा के लिए 100 गाड़ियां रिजर्व रखी जाएगी। इसका प्रबंधन कर लिया गया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी विभागों से वाहन मंगवा लिए हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य से लेकर हर विभाग के वाहन राष्ट्रपति दौरे की तैयारी में लगे रहेंगे।

टूटी सड़कें अब ठीक होने लगीं, एमसी भी हटाएगा पोस्टर

राष्ट्रपति दौरे के लिए सड़कें भी ठीक होने लग पड़ी हैं। इसके अलावा सड़कों पर जगह-जगह आए मलबे और पत्थरों को भी हटाया जा रहा है। एमसी भी शहर में अवैध रूप से लगे पोस्टरों और होर्डिंगों को हटाएगा। राष्ट्रपति के दौरे से पहले जीएडी रिहर्सल भी करेगा। इसमें राष्ट्रपति का काफिला कैसे रिट्रिट से निकलेगा। कहां कहां ट्रैफिक रोका जाएगा। काफिले में किसकी गाड़ियां होगी। संजौली से रिज होते हुए जब काफिला आएगा तो कहां पर मूवमेंट को रोकना पड़ेगा। इन सभी चीजों की पहले रिहर्सल की जाएगी ताकि दौरे के दिन किसी भी तरह की बाधा न आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.