This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Snowfall in Himachal: अप्रैल में बर्फबारी से सुहावना हुआ मौसम, रोहतांग व धौलाधार की पहाड़ियों पर गिरे फाहे

मौसम के करवट बदलते ही रोहतांग सहित लाहुल घाटी के ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्र में बर्फबारी का क्रम शुरू हो गया।

Rajesh SharmaFri, 17 Apr 2020 06:38 PM (IST)
Snowfall in Himachal: अप्रैल में बर्फबारी से सुहावना हुआ मौसम, रोहतांग व धौलाधार की पहाड़ियों पर गिरे फाहे

मनाली/धर्मशाला, जेएनएन। मौसम के करवट बदलते ही रोहतांग सहित लाहुल घाटी के ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्र में बर्फबारी का क्रम शुरू हो गया। अप्रैल में बर्फबारी से पहाड़ी इलाकों में ठंड बढ़ गई है तो मैदानी क्षेत्र में मौसम सुहावना हो गया है। खासतौर पर ऊना जिला में तापमान काफी बढ़ गया था, पहाड़ों पर बर्फबारी से यहां लोगों को गर्मी से काफी हद तक राहत मिली है।

अप्रैल के तीसरे सप्ताह भी मौसम के लगातार बदलते तेवर से आम जनता को राहत नहीं मिल रही है। शुक्रवार को रोहतांग, मढ़ी और कोकसर में बर्फबारी का ़ीक्रम शुरू हो गया। वहीं जिला मुख्यालय केलंग, सिस्सू, गोंधला, और पटन घाटी में बारिश का दौर जारी रहा। पर्यटन नगरी मनाली के आसपास बाहंग, पलचान, अलेऊ, जगतसुख, रांगड़ी और अलूग्राउंड में भी दोपहर से झमाझम बारिश होने से अप्रैल महीने में भी ठंड का प्रकोप बढ़ गया है।

मार्च में लगातार बर्फबारी होने के बाद अप्रैल में भी पहाड़ बर्फ के फाहों से सराबोर हो रहे हैं। रोहतांग दर्रे में हर रोज बर्फ के फाहे गिर रहे हैं। रोहतांग दर्रा सहित सीबी रेंज और धौलाधार पर्वत शृंखलाओं सहित मकरबे शिकरबे, हनुमान टिब्बा, इंद्रकिला, हामटा, रानी सुई, भृगु लेक, दशोहर झील, चंद्रखनी, फोजल जोत, नग्गर की ऊंची पहाड़ियों, पांडु रोपा व बारालाचा दर्रे सहित शिंकुला, लेडी ऑफ केलांग, नीलकंठ जोत, कुंजम जोत, छोटा व बड़ा शिगरी ग्लेशियर में भी बर्फबारी हो रही है।

बचाव चौकी कोकसर के प्रभारी पवन ठाकुर ने बताया कोकसर सहित रोहतांग दर्रे सहित तमाम ऊंची चोटियों पर बर्फबारी होने से ऊंचाई वाले इलाकों में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। लोगों को अप्रैल के महीने में भी अलाव और हीटर का प्रयोग करना पड़ रहा है। मैदानी इलाकों में लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

 

कांगड़ा में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!