Move to Jagran APP

धूमल बोले, देश व समाज पर गर्व न करने वालों का मिट जाता है अस्तित्‍व

धूमल रविवार को हमीरपुर के निकट ठाकुर जगदेव चंद ठाकुर स्मृति शोध संस्थान नेरी में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत भारतीय स्वाधीनता आंदोलन वृत्तांत स्मृत्तियां एवं नेपथ्य-नायक विषय पर आयोजित राष्ट्रीय परिसंवाद एवं वेबिनार के समापन सत्र को संबोधित कर रहे थे।

By Virender KumarEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 04:05 PM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 04:05 PM (IST)
हमीरपुर के नेरी में राष्ट्रीय परिसंवाद एवं वेबिनार के समापन सत्र पर दीप जलाते वीरेंद्र कंवर व प्रेम कुमार धूमल।

हमीरपुर, जागरण संवाददाता। पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि जो देश, समाज और कौम अपने इतिहास को नहीं जानते तथा उस पर गर्व नहीं करते, उनका अस्तित्व अकसर मिट जाता है। धूमल रविवार को हमीरपुर के निकट ठाकुर जगदेव चंद ठाकुर स्मृति शोध संस्थान नेरी में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 'भारतीय स्वाधीनता आंदोलन: वृत्तांत, स्मृत्तियां एवं नेपथ्य-नायक' विषय पर आयोजित राष्ट्रीय परिसंवाद एवं वेबिनार के समापन सत्र को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

यह दो दिवसीय परिसंवाद भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद और केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला तथा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला के इतिहास विभाग के सहयोग से आयोजित किया गया। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि इतिहास का महत्व हमें आज पता चल रहा है, लेकिन ठाकुर जगदेव चंद ठाकुर स्मृति शोध संस्थान के संस्थापक ठाकुर राम सिंह ने दशकों पहले यह समझ लिया था। इसलिए उन्होंने भारतीय इतिहास के संकलन पर विशेष बल दिया था। अंग्रेजों के शासनकाल में भारतीय इतिहास को एक सोची-समझी रणनीति एवं साजिश के तहत विकृत कर दिया गया था, जिससे हमें राजनीतिक और आर्थिक दृष्टि से ही नहीं, बल्कि मानसिक और मनोवैज्ञानिक रूप से गुलाम बनाने के प्रयास किए गए।

योग, वेद, आयुर्वेद भारतीय सभ्‍यता की देन

उन्होंने कहा कि योग, वेद, आयुर्वेद और अन्य प्राचीन परंपराएं एवं विधाएं भारतीय सभ्यता की ही देन है। भारत के स्वतंत्रता संग्राम में लाखों ऐसे लोगों का भी योगदान रहा है, जिनके बारे में हम कुछ भी नहीं जानते हैं। किसी भी कालखंड का इतिहास उस समय का एक आइना होता है। इसलिए सही इतिहास का लेखन अति आवश्यक है। नेरी में आयोजित दो दिवसीय परिसंवाद में शिरकत करने वाले विद्वानों के शोधपत्रों से भारतीय इतिहास के कई नेपथ्य नायकों की गौरव गाथाएं सामने आएंगी और नई पीढ़ी को इनसे प्रेरणा मिलेगी। वर्तमान दौर की चर्चा करते हुए धूमल ने कहा कि आज हमारा देश सशक्त हो रहा है तथा अमेरिका जैसी महाशक्तियां भी भारत पर गर्व कर रही हैं। उन्होंने प्रत्येक नागरिक से राष्ट्रवादी शक्तियों का साथ देने का संकल्प लेने की अपील भी की।

सैकड़ों वर्षों की गुलामी के बावजूद हमारी संस्कृति समृद्ध : कंवर

समापन सत्र में विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज तथा कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि सैकड़ों वर्षों की गुलामी के बावजूद हमारी समृद्ध संस्कृति और सभ्यता का अस्तित्व आज भी कायम है। गुलामी के दौर में असंख्य योद्धाओं और सेनानियों से अपना सर्वस्व न्योछावर करके हमारे इस अस्तित्व को कायम रखने तथा देश को आजाद करवाने में बहुत बड़ा योगदान दिया है। दुर्भाग्यवश, इन असंख्य नायकों को हमारे इतिहास में वाजिब स्थान नहीं मिल पाया है। इसलिए भारतीय इतिहास के सही संकलन की आवश्यकता है। आजादी के बाद इस दिशा में पहला प्रयास ठाकुर राम सिंह ने ही किया था और इसके लिए उन्होंने नेरी में शोध संस्थान के रूप में एक बहुत बड़े प्रकल्प की नींव रखी थी। भारतीय इतिहास के संकलन में यह संस्थान निःसंदेह बहुत बड़ी भूमिका अदा करेगा। राष्ट्रीय परिसंवाद के आयोजन के लिए शोध संस्थान के पदाधिकारियों को बधाई देते हुए वीरेंद्र कंवर ने कहा कि यहां दो दिनों के दौरान जो शोध पत्र पढ़े गए हैं, उनके माध्यम से आने वाली पीढ़ियों को सही एवं तथ्यात्मक इतिहास पढ़ने को मिलेगा।

शोध संस्‍थान को हरसंभव मदद देगी परिषद : रत्‍नम

इस अवसर पर भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद के सदस्य सचिव प्रोफेसर कुमार रत्नम ने अध्यक्षीय उद्बोधन रखा तथा नेरी के शोध संस्थान को भविष्य में भी परिषद की ओर से हरसंभव मदद का विश्वास दिलाया। समापन सत्र में केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के सलाहकार डा. कुलदीप चंद अग्निहोत्री ने मुख्य वक्ता के रूप में अपने विचार रखे। शोध संस्थान के निदेशक डा. चेतराम गर्ग ने परिसंवाद के संबंध में विस्तृत जानकारी दी तथा संस्थान की गतिविधियों का ब्‍योरा प्रस्तुत किया। डा. कंवरदीप चंद्र ने परिसंवाद की रिपोर्ट प्रस्तुत की। महासचिव भूमि दत्त शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम के दौरान प्रेम कुमार धूमल ने मंगत राम डोगरा की पुस्तक डुग्गर तरगनी, सुमेर खजूरिया की दो पुस्तकों अरहत कोशिक वाकुला और डी-लिमिटेशन आफ सीट्स इन जम्मू-कश्मीर तथा प्रोफेसर अरुण कुमार की पुस्तक पंडित दीन दयाल उपाध्याय विचार दर्शन का विमोचन भी किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.