Move to Jagran APP

21 करोड़ से दिए 60 हजार नि:शुल्क गैस कनेक्शन : परमार

प्रदेश की गृहिणियों को बीमारियों प्रदूषण और रोज़मर्रा के अनावश्यक श्रम से मुक्ति दिलाने के लिए हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना आरंम्भ की है। इस योजना में 2 लाख 92 हजार पात्र परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाया गया है।

By Richa RanaEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 05:30 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 05:30 PM (IST)
21 करोड़ से दिए 60 हजार नि:शुल्क गैस कनेक्शन : परमार
प्रदूषण और रोज़मर्रा के अनावश्यक श्रम से मुक्ति दिलाने के लिए हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना आरंम्भ की है।

भवारना,जागरण संवाददाता। प्रदेश की गृहिणियों को बीमारियों, प्रदूषण और रोज़मर्रा के अनावश्यक श्रम से मुक्ति दिलाने के लिए हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना आरंम्भ की है। इस योजना में 2 लाख 92 हजार पात्र परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाया गया है। यह जानकारी विधान सभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने भवारना के निकट विनीत पैलेस में आयोजित कार्यक्रम में 97 लाभार्थियों को हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा में गैस कनेक्शन वितरित करने के उपरांत लोगों को संबोधित करते हुए दी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि सरकार नारी सम्मान को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए अनेक योजनायें लागू कर रही है। गृहिणी सुविधा योजना इसी कड़ी में हमारी महत्वपूर्ण पहल है। उन्होंने कहा कि जिला में हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना में लगभग 60 हजार परिवारों को गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाने पर लगभग 21 करोड़ रुपये व्यय किये गये हैं। उन्होंने कहा कि सुलाह हलके में अब तक 3400 परिवारों को गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए जा चुके हैं और इसपर 1 करोड़ 17 लाख रुपये व्यय किये गए हैं। उन्होंने कहा कि आगामी वर्ष में नये पात्र परिवारों को गैस कनेक्शन प्रदान करने और मुफ्त रिफिल देने की व्यवस्था को यथावत रखने के लिए 20 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है।

परमार ने कहा कि स्वर्ण जयंती नारी संबल योजना’’ के अंतर्गत 65-69 वर्ष की वरिष्ठ महिलाओं को एक हजार रुपये प्रति माह सामाजिक सुरक्षा पेंशन देने के लिए 55 करोड़ का प्रावधान किया गया है। गरीब बेटियों की शादी में अनुदान के लिए शगुन“ नाम से नई योजना आरंभ की गई है जिसमें बेटी के विवाह के समय 31 हज़ार रुपये की सहायता उपलब्ध करवाने के लिये 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार की ओर युवाओं को प्रेरित तथा प्रोत्साहित करने के लिये कई कल्याणकारी योजनाएं चली जा रही हैं। इसमें ‘‘मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना’’ का विस्तार और बजट में बढ़ौतरी कर 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में 50 हजार से 1 करोड़ तक अनुदान पर ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसमें पुरुषों को 25 प्रतिशत, महिलाओं को 30 प्रतिशत और विधवा महिलाओं को 35 प्रतिशत तक अनुदान का प्रावधान रखा गया है। उन्होंने लोगों से इन योजनाओं का लाभ लेने की अपील की। भवारना के निकट विनीत पैलेस में आयोजित कार्यक्रम में विधान सभा अध्यक्ष ने 97 लाभार्थियों को हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा में गैस कनेक्शन, 43 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री राहत कोष और ऐच्छिक निधि से 6 लाख रुपये की सहायता राशि के चेक और महिलाओं को आत्मनिर्भरता की ओर प्रोत्साहित कर स्वावलंबी बनाने के लिये 30 महिलाओं को एंब्रॉयडरी किट और सिलाई मशीनें वितरित की। उन्होंने इस अवसर पर 72वें पौधरोपण अभियान के तहत परिसर में देवदार का पौधा रोपित किया।

कार्यक्रम में भाजपा मंडल अध्यक्ष देश राज शर्मा, प्रदेश भाजपा कार्यसमिति सदस्य तनु भारती, भवारना पंचायत की प्रधान बन्दना अवस्थी, भड़गवार की प्रधान सोनिया बंटा, मनसिंबल की प्रधान अनिता गुलेरिया, बीडीसी सदस्य सोनी गुप्ता और महिंदर, रागिनी रुकवाल, सुनील ठाकुर, वेद प्रकाश, अंकुर कटोच, सुरेश धीमान, एसडीएम पालमपुर अमित गुलेरिया, डीएफओ नितिन पाटिल, महाप्रबंधक उद्योग राजेश खरवाल, बीडीओ भवारना संकल्प गौतम, बीडीओ सुलाह सिकंदर कुमार, एसडीओ जल शक्ति देवेंद्र परमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.